मनोरंजन

काजोल के जन्‍मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं

बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री काजोल का आज 41वां जन्मदिन है। बॉलीवुड के 90 के दशक का जिक्र हो और काजोल का नाम ना आए तो शायद 90 का दशक अधुरा रहा जाए।

एक वक्त ऐसा भी था जब यह कहा जाता था कि काजोल खुद अपनी ही प्रतियोगी हैं। काजोल का जन्म 5 अगस्त 1974 में एक्ट्रेस तनुजा और निर्माता-निर्देशक शोमु मुखर्जी के घर हुआ था और उनकी एक छोटी बहन है तनिशा।

kajol_3

काजोल

काजोल को बचपन से किताबें पढ़ने की शौक था। काजोल ने अपनी पहली फिल्म ‘बेखुदी’ से बॉलीवुड में कदम रखा। फिल्म बेखुदी में काजोल का किरदार निर्देशक जोड़ी अब्बास-मस्तान को पसंद आया और उन्होंने काजोल को फिल्‍म ‘बाज़ीगर’ के लिए साइन कर लिया।

फिल्म ‘बाज़ीगर’ में अभिनेता शाहरुख खान और अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी उनके सहकलाकार थे। यह फिल्म बहुत बड़ी हिट भी साबित हुई थी और इस फिल्‍म के बाद काजोल ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

बॉलीवुड में शाहरुख खान और काजोल की जोड़ी अब तक की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली जोड़ियों में से एक है। फिल्‍म ‘बाज़ीगर’ के बाद ‘दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘करन-अर्जुन’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘माय नेम इज खान’ जैसी हिट फिल्में इस जोड़ी ने दी है। इस जोड़ी को दर्शको का प्‍यार भी बहुत मिला।

kk

काजोल और अजय देवगन

लम्‍बे वक्‍त के बाद एक बार फिर यह जोड़ी रोहित शेट्टी की फिल्म ‘दिलवाले’ में नजर आई। इस फिल्म में उनके वरुण धवन और कृति सेनन उनके सहकलाकार थे।

काजोल ने फिल्म ‘गुप्त’ में नकारात्मक किरदार निभा कर अपने करियर में रिस्क उठाया। इस फिल्म के लिए ‘नकारात्मक किरदार में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन’ के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था। इसी के साथ काजोल यह पुरस्कार पाने वाली भारतीय सिनेमा जगत की पहली अभिनेत्री रहीं।

kajol

काजोल

साल 1998 तक काजोल खुद को हिन्‍दी फिल्‍म जगत में लीड अभिनेत्रियों की सूची में शामिल हो चुकी थीं। इसी साल काजोल ने सलमान खान, अरबाज खान और धर्मेंद्र के साथ ‘प्यार किया तो डरना क्या’ की थी। संजय दत्त, आशुतोष राणा के साथ ‘दुश्मन’ की और इसी साल सभी फिल्में हिट रहीं।

24 फरवरी, 1999 को काजोल ने अभिनेता अजय देवगन से शादी की। 17 सालों से दोनों साथ हैं और दोनों के न्यासा और युग नाम के दो बच्चे भी हैं।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button