लाइफस्टाइल

Hanuman Jayanti 2021: रिया चक्रवर्ती ने इंस्टाग्राम पर शेयर की संकटमोचन की तस्वीर


आज पुरे देश में मनाई जा रही है हनुमान जयंती, जाने संकचमोचन को प्रसन्न करने का तरीका


हिन्दू मान्यता के अनुसार हर साल हमारे देश में चैत्र मास की अंतिम तिथि पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है। माना जाता है कि इस दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। इसी लिए हर साल इस दिन पुरे देश में हनुमान जयंती मनाई जाती है। इस साल हनुमान जयंती 27 अप्रैल को मनाई जा रही है। जिसके बाद 28 अप्रैल से वैशाख का महीना शुरू हो जाएगा। जैसा की हम सभी लोग देख रहे है कि अभी हमारे पुरे देश में कोरोना वायरस महामारी का केहर मचा हुआ है जिसके कारण सभी लोगों के जीवन में मुसीबातों का पहाड़ आ गया है फिर चाहे वो आम आदमी हो या बॉलीवुड सितारें। ऐसे में भी लोगों को संकचमोचन हनुमान की मदद की जरूरत है जो उनके सभी दुखों को हर ले। अगर हम बॉलीवुड सितारों की बात करें तो अभी हाल ही में रिया चक्रवर्ती ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर संकचमोचन हनुमान की एक फोटो शेयर है। जिसके केप्सन में उन्होंने लिखा ‘जै जै जै हनुमान गोसाईं। कृपा करहु गुरुदेव की नाई’ आगे उन्होंने लिखा ‘हमें इस तूफान से लड़ने की ताकत दें, हमें इस दुख का सामना करने की ताकत दें’।

और पढ़ें:  जानें ब्रेन एक्सरसाइज के बारे में, जो आपके दिमाग को बनाती हैं हेल्दी और एक्टिव

ये बात तो हम सभी लोग जानते है कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से ही लोगों ने रिया चक्रवर्ती को सुशांत की मौत का जिम्मेदार ठहराना शुरू कर दिया था। जिसके बाद से लोगों ने उन पर तरह तरह के इंजाम लगाने शुरू कर दिए थे जिसके कारण वो डिप्रेसन में आ गयी। इतना ही नहीं इसके कारण रिया चक्रवर्ती और उनके भाई को कई दिनों तक जेल में भी रहना पड़ा था जिसके कारण वो और उनका पूरा परिवार पूरी तरह टूट गया था। लेकिन सभी एक बार फिर रिया चक्रवर्ती अपनी नार्मल लाइफ में वापस आ रही है वो इस कोरोना काल में कई लोगों की मदद भी कर रही है और धीरे धीरे एक बार फिर वो अपनी लाइफ को नार्मल करने की कोशिश कर रही है।

जाने कैसे रखें चैत्र पूर्णिमा का व्रत

हमारे देश के हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र पूर्णिमा नव संवत्सर की पहली पूर्णिमा होती है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन नदियों में स्नान कर दान करने की परंपरा है। और इस दिन कई सारे भक्त तो उपवास भी रखते हैं। हिन्दू मान्यता के अनुसार इस दिन सभी लोगों को सुबह स्नान के बाद सूर्य को जल अर्पण करना चाहिए। साथ ही साथ तांबे के लोटे में जल भरकर उस पर कुमकुम चावल के साथ सूर्य को जल चढ़ाना चाहिए। इस दौरान आपको ‘ऊँ सूर्याय नम:’ मंत्र का जाप करना चाहिए। इतना ही नहीं आपको बता दे कि इस दिन भगवान विष्णु की भी विशेष पूजा की जाती है। इस दिन रात में चंद्रमा सोलह कलाओं के साथ दिखाई देता है। जो भी भक्त इस दिन व्रत रखते हैं, उन्हें सिर्फ एक समय का ही भोजन करना चाहिए।

Hanuman Jayanti 2021
Image Source- Pixabay

जाने कैसे करें हनुमान जयंती पर हनुमान जी को प्रसन्न

हिन्दू मान्यता के अनुसार हनुमान जी की पूजा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। हनुमान जी को बुद्धि व विद्या का प्रतीक माना जाता है। इस लिए जो भी व्यक्ति इस दिन सच्चे मन से पूजा करता है। संकट मोचन हनुमान उसकी सभी कष्ट हर लेते है। हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी को उनकी प्रिय वस्तु अर्पित कर के और उनके आगे घी या तेल का दीपक जलाकर कम से कम 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे, तो इससे आपके घर की धन की दिक्कत दूर हो जाएंगी। कहा जाता है ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते है और अपने सभी भक्तों का हर कष्ट दूर कर देते हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।