Categories
लाइफस्टाइल

जाने क्यों पुरुषों के मुकाबले ज्यादा झड़ रहे महिलाओं के बाल, जानें क्या है वजह

महिलाओं के बाल झड़ने के ये होते हैं कुछ टॉप कारण


अगर आज के समय में आप भी बालों के झड़ने से संघर्ष कर रहे हैं. तो ये आपके लिए भी काफी ज्यादा तनावपूर्ण होगा. आज के समय में बाजारों में कई ऐसे प्रोडक्ट्स है जो बालों को झड़ने से रोकने का दावा करते है. अगर आप भी उनमे से एक है जो अपने बालों को झड़ने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं. तो इसके लिए सबसे पहले आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि आपके बालों के झड़ने का कारण क्या है. अगर हम आज से लगभग दो दशक पहले की बात करें तो स्थिति कुछ ऐसी थी, कि अत्यधिक बालों के झड़ने की समस्या से संबंधित ट्रीटमेंट कराने वालों में से 90 प्रतिशत पुरुष होते थे. लेकिन आज समय बदल चुका है आज के समय में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के बाल ज्यादा झड़ रहे है. तो चलिए आज हम आपको महिलाओं के बाल झड़ने के कुछ मुख्य कारण बतायेगे.

आयरन की कमी: महिलाओं में बाल झड़ने का एक कारण उनमे आयरन की कमी हो सकती है. जिसके परिणामस्वरूप एनीमिया हो सकता है. हमारे शरीर में आयरन की कमी होना बालों के झड़ने में मुख्य रूप से योगदान देता है. क्योंकि आयरन हेयर सेल उत्पादन के लिए बेहद जरूरी होता है.

और पढ़ें: हेयर फॉल से परेशान हैं तो ट्राय करें ये 5 आयुर्वेदिक शैम्पू

वजन घटाना: अपने देखा होगा कि बहुत सारे लोग अपना वजन कम करने के लिए बहुत कम मात्रा में कैलोरी का सेवन करते है. जिसके कारण उनके भोजन में पोषक तत्वों की कमी भी होती है. आपके आहार में पोषक तत्वों की कमी भी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है.

उम्र: एक निश्चित उम्र में महिलाओं के बाल गिरने की संभावना ज्यादा होती है. जब महिलाएं रजोनिवृत्ति के दौरान होती है. तो उनके बाल अधिक झड़ते है. यह महिलाओं में हार्मोनल परिवर्तन के कारण होता है. जिससे महिलाएं जीवन में एक बार गुजरती जरूर हैं.

हाइपोथायरायडिज्म: क्या आपको पता है थायरॉयड ग्रंथि आपके शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. क्योकि एक असंतुलन आपके शरीर को कई तरीकों से प्रभावित कर सकता है. इससे आपके बाल भी झड़ सकते है.

ज्यादा स्टाइल: जो भी लोग अपने बालों के साथ बहुत ज्यादा हेयर स्टाइल करते है उनके बालों की झड़ने की संभावना ज्यादा होती है. अगर स्ट्रेटनिंग, कर्लिंग या पर्मिंग आपके दिनचर्या का हिस्सा है, तो आपके बालों के झड़ने की संभावना ओर भी ज्यादा बड़ जाती है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments