Hair care in winter: ठण्ड में कैसे बचाए अपने बालों को रूखेपन से?

0
51

Hair care in winter: ठण्ड क्यों ज़रूरी है हेड मसाज?


Hair care in winter: ठण्ड के मौसम में बालो का झड़ना और डैंड्रफ बहुत कॉमन प्रॉब्लम है इसलिए ठण्ड में बालो का खास ध्यान रखना चाहिए। बालों की ग्रोथ अच्छी रहे और बाल खूबसूरत भी रहें इसके लिए कुछ सावधानी बरतने की जरूरत होती है। तो चलिए जानिए कैसे कर सकती है आप ठण्ड में अपने बालो की देखभाल:

1. अंडे का करे प्रयोग:

अंडे में प्रोटीन, आयरन, सल्फर होता है जो की बालो के लिए काफी ज़रूरी होता है, इसकी वजह से बालो का झड़ना भी  कम होता है। अगर हम अंडे के सफ़ेद वाले हिस्से में जैतून का तेल मिला दे और उससे हलके हाथो से अपने बालो पर लगाए और हफ्ते में एक बार तो इस मिक्सचर को ज़रूर इस्तेमाल करे। उसके बाद बालो को माइल्ड शैम्पू से धो ले, इससे दो काम होगा पहला बालो का झड़ना कम हो जायेगा और बालो की ग्रोथ भी होगी।

2. हेड मसाज है ज़रूरी:

ठंडी हवा और प्रदूषण से बाल काफी ज़्यादा ख़राब हो जाते है और काफी झड़ने भी लगते है। आपके बाल सर्दी में भी मजबूत रहें, इसके लिए उनका जड़ों से मजबूत होना बहुत जरूरी है। बालों की समय समय पर मसाज करनी चाहिए। हफ्ते में दो से 3 बार मसाज करना ठीक रहता है। जैतून के तेल से या बादाम के तेल से बालों की मसाज की जा सकती है। ठंड के मौसम में तेल में थोड़ा सा नींबू भी डाल लें और इससे बालों की हफ्ते में 1 बार 15 मिनट तक मसाज ज़रूर करें।

और पढ़ें: प्रदूषण से बालों को बचा कर रखे इनका ख़ास ख्याल

3. आंवला और अलोवेरा ज़रूर करें सेवन:

आंवला में जो तत्व मौजूद होते है वो बालो की मज़बूती के लिए बहुत ज़्यादा ज़रूरी होता है। आंवले के रस में अलोवेरा मिलाकर बालों के जड़ पर लगाएं। अगर आपको घने काले बाल का शौक है तो आंवला और रीठा का पाउडर लगाएं। आंवले के जूस को सप्‍ताह में एक बार बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। आंवला खाना भी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा होता है।

4. निम्बू भी रहेगा फायेदमंद:

दही और नींबू दोनों ही बालों के लिए बहुत फायदेमद होते है और ठंड में इसका प्रयोग डैंड्रफ से छुटकारा दिलानेवाला होता। दही में दो नींबू निचोड़कर पेस्ट जैसा बना लें। इस पेस्ट को बालों के जड़ों पर हाथ के पोर से लगाएं और 15 मिनट तक मसाज करें। पेस्ट को 1 से डेढ़ घंटे तक बालों में लगा रहने दें और इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इससे बालों का रुखापन और डैंड्रफ दोनों ही दूर हो जाएंगी।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com