सेहत

Green Tea VS Black Tea: जाने सेहत के लिए क्या है बेहतर, किसे पीने से घटता है तेजी से वजन?

Green Tea VS Black Tea: सिर्फ हेल्थ कॉन्शस लोगों के लिए ही नहीं बल्कि हम सभी के लिए फायदेमंद होती है हर्बल टी

  • हमारी सेहत के लिए दूध वाली चाय से बेहतर होती है हर्बल टी
  • जाने हमारी सेहत के लिए क्या है बेहतर, ग्रीन टी या ब्लैक टी

Green Tea VS Black Tea: चाय पीना भला किसे पसंद नहीं होता। चाय तो हम सभी लोगों को पसंद होती है। कई लोग तो ऐसे भी होते है जिनकी नींद ही एक प्याली चाय खत्म करने के बाद खुलती है। यानी की वो लोग सुबह सोकर उठते ही बेड पर गर्मा-गर्म एक प्याली चाय की चुस्की लिए बिना फ्रेश फील नहीं करते है। चाय पीने से थकान भी दूर होती है। हम में से कई लोग एक दिन में 3 से 4 कप दूध वाली चाय पी जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है हमारी सेहत के लिए दूध वाली चाय से कहीं बेहतर हर्बल टी होती है। हालांकि, आज के समय पर हेल्थ कॉन्शस लोग दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी और ब्लैक टी को ज्यादा तवज्जो देने लगे हैं। वहीं कुछ लोग ग्रीन टी इसलिए भी पीते हैं, क्योंकि यह वजन कम करने में मदद करती है। आपको बता दें कि ग्रीन टी हो या फिर ब्लैक टी दोनों ही सेहत के लिए बहुत स्वास्थ्यवर्धक होती हैं। लेकिन ऐसे में आपके मन में सवाल ये आ रहा होगा कि कि दोनों में से आपकी सेहत के लिए ज्यादा बेहतर क्या होगा। तो चलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में यही बताया कि ग्रीन टी और ब्लैक टी में से ज्यादा फायदेमंद कौन सी चीज है।

ब्लैक टी: ब्लैक टी सिर्फ हेल्थ कॉन्शस लोगों के लिए ही नहीं बल्कि हम सभी लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होती है क्योंकि ब्लैक टी को वजन घटाने के लिए एक अच्छी चाय के रूप में देखा जाता है। इसमें कैफीन की भी अत्यधिक मात्रा पाई जाती है। जिसे हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिलती है और ये हमारे शरीर से कैलोरी बर्न करने में सहायक होता है। 2014 की एक स्टडी में यह दावा भी किया गया था कि अगर आप रोजाना ब्लैक टी पीते है तो इससे आपका वजन कम होगा और आपकी कमर भी धीरे धीरे पतली होने लगेगी। इसके साथ ही आपको बता दें कि ब्लैक टी में फ्लेवोनोइड्स भी ज्यादा होते हैं इसलिए ब्लैक टी पीने वालों में बॉडी मास इंडेक्स भी अक्सर कम देखा जाता है।

Green Tea VS Black Tea
Green Tea VS Black Tea

Read More- Belly Fat reducing Tips भारत में करीब 135 मिलियन लोग हैं मोटापे के शिकार ! इन Tips को फॉलो कर करें Belly Fat दूर

ग्रीन टी: आपको बता दें कि ग्रीन टी में भी कैफीन और केटेचिन नामक फ्लेवोनोइड होता है स्टडीज के मुताबिक इन दोनों से ही हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट होने में मदद मिलती है। खास कर कैटेचिन हमारे शरीर से एक्सेस फैट को कम करने में हमारी मदद करता है। 2010 में सामने आई एक स्टडी के अनुसार  ग्रीन टी लेने वालों में वजन कम या फिर कहे धीरे धीरे मैनेज होते हुए देखा गया था। साथ ही आपको बता दें कि ग्रीन टी को शरीर के लिए सुरक्षित माना जाता है लेकिन इसका भी आपको दिन में 2 से 3 कप से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका बहुत ज्यादा सेवन स्लीप साइकल को बिगाड़ सकता है।

Green Tea VS Black Tea
Green Tea VS Black Tea

Read More- Healthy Lifestyle Tips: मीठे की तलब से ये नुस्के दिलवा देंगे छुटकारा

जाने इन दोनों में से क्या है बेहतर?

ऐसे तो वजन घटाने में ग्रीन टी और ब्लैक टी दोनों ही असरदार हैं लेकिन ग्रीन टी में कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की ओवरऑल सेहत के लिए ज्यादा अच्छे होते हैं और साथ ही वजन घटाने में सहायक भी होते है। लेकिन आपको कभी भी इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए। इतना ही नहीं आपको बता दें कि सिर्फ ग्रीन टी पी लेने से आपकी पूरी बॉडी का वजन नहीं घटेगा बल्कि आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होंगे।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button