सुझाव

ग्रीन टी शरीर के लिए हैं नुकसानदायक

ग्रीन टी में मौजूद कैफीन से होती हैं हेल्थ प्रॉब्लम्स


शायद अभी तक आप लोगों ने ग्रीन टी के बारे में काफी फायदों सुने होगें लेकिन ग्रीन टी पीने के नुकसान नहीं सुने होगें जी हां…. आप नहीं जानते की ग्रीन टी पीने से काफी नुकसान भी होते हैं।

इसके पीने से नर्वसनेस बढ़ सकती है और इस में मौजूद कैफीन से भी कई हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। साथ ही इस में मौजूद कई तत्‍व भी हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। आइए जानते हैं किस तरह नुकसानदायक हैं ग्रीन टी हमारे शरीर के लिए।

ग्रीन टी शरीर के लिए हैं नुकसानदायक

शरीर के लिए हैं नुकसानदायक….

ग्रीन टी की 227 ग्राम चाय में 24 से 45 मिलीग्राम कैफीन होती है। बहुत ज्यादा कैफीन का सेवन करने से हार्ट बीट अनियमित हो जाती है।

नर्वसनेस के साथ बहुत ज्यादा चिड़चिड़ापन भी होने लगता हैं। डायबिटीज के मरीज यदि अधिक कैफीन का सेवन करते हैं तो उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता हैं।

गर्भवती महिला को 2 से अधिक ग्रीन-टी नहीं लेनी चाहिए। कैफीन की अधिक मात्रा का सेवन मां और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक है। अधिक मात्रा मे कैफीन का सेवन करने से मिसकैरेज तक हो सकता है।

इस में मौजूद टैनिन आपके पेट को खराब कर सकता है क्योंकि इसके पीने से पेट में एसिड अधिक बनने लगता है। जिन लोगों को पेट की समस्या रहती है खासतौर पर एसिडिटी होती है उन्हें ग्रीन-टी पीने से बचना चाहिए।

मोतियाबिंद से पीड़ित लोग यदि ग्रीन-टी अधिक पिते हैं तो 30 मिनट के अंदर उनकी आंखों पर दबाव पड़ने शुरु हो जाता है।

बहुत सारी ऐसी दवाएं हैं जिनमें इस का सेवन करने से शरीर में साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। सांस से संबंधित बीमारियों के लिए ली जाने वाली इफेड्रिन के साथ ग्रीन टी कतई नहीं लेंनी चाहिए।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button