Categories
काम की बात करोना

1 जून से Google बंद कर देगा अपनी मुफ्त सर्विस, अब आपको इसके लिए खर्च करने पड़ेगे इतने रुपये

1 जून से गूगल बंद कर देगा फ्री गूगल फोटो क्लाउट स्टोरेज की सर्विस


आपको बता दे कि 1 जून 2021 से गूगल अपनी मुफ्त सर्विस बंद करने जा रहा है। दरअसल गूगल एक जून से अपनी गूगल फोटो मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा को बंद करने जा रहा है। अब गूगल अपने मुफ्त सर्विस गूगल फोटो क्लाउट स्टोरेज के लिए चार्ज वसूलना शुरू करेगा। अगर आप भी उन लोंगो में से है जो गूगल ड्राइव या फिर किसी अन्य जगह पर अपनी फोटो और डेटा को स्टोर करते हैं। तो अब आपको भी इसके लिए चार्ज देना होगा। इस बात का ऐलान कंपनी की तरफ से पहले ही कर दिया गया था। तो चलिए विस्तार से जानते है इसके बारे में।

Image Source- Pixabay

अब आपको ऑनलाइन फोटो और वीडियो स्टोर करने के लिए गूगल को देना होगा चार्ज

आपको बता दे कि अभी तक गूगल की तरफ से अपने सभी यूजर्स को अनलिमिटेड मुफ्त स्टोरेज की सुविधा दी जा रही है। जिससे की सभी यूजर्स अपनी फोटो या फिर अन्य डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन स्टोर कर सकें है। जिसे आप कभी भी और कही भी इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस कर सकते है। हालांकि गूगल इस मुफ्त सर्विस गूगल फोटो क्लाउट स्टोरेज को पूरी तरह बंद नहीं कर रहा है लेकिन अब 1 जून 2021 से यूजर्स को सिर्फ 15GB मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा दी जाएंगी। और अगर कोई यूजर्स उससे ज्यादा फोटो या डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन स्टोर करना चाहतें हैं, तो उन्हें उसके लिए चार्ज देने होंगे।

Image Source- Pixabay

और पढ़ें: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के मौके पर जाने आज कैसे टेक्नोलॉजी ने बदल कर रख दी है हमारी लाइफ

जाने कितना देना होगा चार्ज

अगर कोई यूजर्स अपना 15GB मुफ्त क्लाउड स्टोरेज को यूज़ कर चूका है और उसके बाद भी उससे ओर अधिक स्टोरेज की जरूरत होती है, तो उन्हें प्रतिमाह के हिसाब से 1.99 डॉलर यानि की 146 रुपये चार्ज देना होगा। कंपनी ने इससे ‘Google One’ का नाम दिया है। जिसका आप चाहो तो 19.99 डॉलर यानि की करीब 1464 रुपये देकर वार्षिक सब्सक्रिप्शन ले सकते है। हर यूजर्स को नई फोटो और वीडियो को स्टोर करने के लिए चार्ज देना होगा। और आपकी सारी पुरानी फोटो पहले की तरह सुरक्षित रहेगी। अब अभी Google Pixel 2 स्मार्टफोन यूजर्स मुफ्त में हाई क्वॉलिटी फोटो बैकअप का इस्तेमाल कर पाएंगे। वही दूसरी तरफ अब Google Pixel 2,3,4,5 स्मार्टफोन यूजर्स को भी फ्री फोटो और वीडियो स्टोर करने की सुविधा मिलेगी।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com