Global Handwashing Day: जाने कोरोना काल में क्या है बेटर, सैनिटाइजर या साबुन

0
133
handwashing

जाने 15 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है ‘Global Handwashing Day’


हर साल की तरह इस साल भी 15 अक्टूबर को पूरी दुनिया में ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे मनाया जाता है. हर साल ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे को एक थीम के साथ मनाया जाता है. इस साल की थीम है ‘हैंड हाइजीन फॉर ऑल’. इस थीम का मुख्य उद्देश्य है हाथ धोने के महत्व को बढ़ावा देना है. अभी लम्बे समय से चल रहे कोरोना महामारी के कारण लोगों की जान को और भी ज्यादा खतरा होता जा रहा है. आज जब पूरी दुनिया में कोरोना महामारी पूरी तरह फैल गयी है तो लोगों को अपने हाथों की साफ रखने का महत्व समझ आने लगा है. कोरोना से बचाव के लिए हाथ धोना कितना जरूरी है ये शायद हमे आपको बताने की जरूरत नहीं है. आज के समय में कोई सैनिटाइजर से हाथ स्वच्छ कर रहा है. तो कोई साबुन को हाथ धोने के लिए बेहतर बता रहा है. तो चलिए जानते है क्या बेहतर है.

जाने क्या बेटर है सैनिटाइजर या साबुन

आज कोरोना काल में हाथों को साफ़ रखने के लिए अल्‍कोहल-बेस्ड हैंड सैनिटाइजर एक बेहतर विकल्प है. कई बार जब आप घर से बाहर जाते है तो आपको हाथ धोने के लिए साबुन नहीं मिलता, ऐसे में आपको हमेशा अपने साथ सैनिटाइजर रखना चाहिए. अगर आप हाथ साफ़ करने के लिए सैनिटाइजर का प्रयोग कर रहे है. तो आपके सैनिटाइजर में 60 प्रतिशत अल्कोहल होना चाहिए. लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार अगर हम सैनिटाइजर के बजाय साबुन का इस्तेमाल करें तो ये ज्यादा हाइजीनिक और अधिक कीटाणुओं को मारता है. अगर आप अपने घर पर ही है तो आपको मेडिकेटेड साबुन का ही इस्तेमाल करना चाहिए। सैनिटाइजर हमारी स्किन के लिए नुकसान दायक होता है.

और पढ़ें: जाने क्यों अब्दुल कलाम के जन्मदन पर मनाया जाता है विश्व छात्र दिवस, साथ ही जाने उनका ऐतिहासिक योगदान

handwashing day

कब-कब करने चाहिए हाथ साफ़

1. छोटे हो या बड़े सभी लोगों को खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद अपने हाथों को साफ करना चाहिए.

2. जब की आप खाना बनाने अपने किचन में जाते है तो आपको खाना बनाने से पहले अपने हाथ अच्छे से साफ़ करने चाहिए.

3. अगर आप अपने घर पर या बाहर कही भी किसी बीमार व्यक्ति की देखभाल कर रहे हो तो उस व्यक्ति को टच करने के बाद आपको अपने हाथों को मेडिकेटेड सोप से धोना चाहिए.

4. जब भी आप बाहर से घर लौटने तो अपने हाथ अच्छे से धोएं.

5. घर का कूड़ा-कचरा, पालतू जानवर को नहलाने, टॉयलेट की सफाई करने, पशु का चारा छूने के बाद आपको अच्छे से साबुन से हाथों धोने चाहिए.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com