Categories
लाइफस्टाइल

जाने घी से स्किन और बालों को मिलने वाले फायदों के बारे में, साथ ही जाने सही इस्तेमाल का तरीका

जाने घी से होने वाले फायदों के बारे में


घी हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है ये शायद हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। आयुर्वेद में भी घी के कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है। ये बात तो हम सभी लोग जानते हैं कि घी खाने के लिए एक सुपरफूड है साथ ही साथ यह हमारी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद और चमत्कारी है। हमारे घर के व्यंजनों का स्वाद बेहतरीन करने से लेकर त्वचा और बालों की सुंदरता बढ़ाने तक में घी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि हेल्दी फैटी एसिड, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट का भंडार, घी हमारे स्वास्थ्य के लिए एक वरदानों का रूप है। घी से न सिर्फ आप अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं बल्कि बालों की देखभाल भी कर सकते है तो चलिए आज हम आपको घी के फायदों के बारे में बताएंगे।

जाने स्किनकेयर के लिए कैसे फायदेमंद है घी

1. अगर आप अपनी त्वचा पर घी का इस्तेमाल करते है तो इसे आपकी त्वचा काफी ज्यादा दमकती है। आपको बता दे कि चेहरे पर घी लगाने से त्वचा पर चमक बढ़ती है। लेकिन अगर आपकी त्वचा संवेदनशील या तैलीय है तो आप घी को बेसन के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते है।

और पढ़ें: जानें महामारी ने कैसे लोगों की सेक्स लाइफ को किया प्रभावित

2. अगर आप चाहते है कि आपके आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स न हो तो आपको लम्बे समय तक लैपटॉप पर काम करने के बाद घी का उपयोग करना चाहिए। आपको सोने से पहले अपनी आँखों के नीचे और पलकों पर घी लगाकर उससे रात भर छोड़ देना चाहिए उसके बाद आपको सुबह इसे सादे पानी से धो लेना चाहिए। इससे कुछ हफ्तों तक रोजाना लगाने से आपको परिणाम दिखाई देने लगेंगे।

3. अगर आप फटे और सूखे होंठों से छुटकारा पाना चाहते है तो आप इसके लिए घी का प्रयोग कर सकते है। अगर आप रात को अपने होंठों पर घी लगा कर सोते है तो सुबह आपको इसके परिणाम देखने को मिलेंगे।

बालों की देखभाल के लिए घी

1. आपको बता दे कि घी हमारे बालों के लिए एक आदर्श पोषक तत्व है, जो फैटी एसिड से भरपूर होता है। बालों पर घी लगाने से आपके बाल मजबूत बनाने के साथ-साथ इनका अच्छा विकास भी होता है। इससे आपके बालों का विकास बढ़ता है और वो घने होते है।

2. अगर आपके बाल रूखे और बेजान है तो आपको घी का इस्तेमाल करना चाहिए। रूखे और बेजान बालों के लिए घी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है यह बालों की जड़ों में गहराई तक जाता और उनको अंदर से मजबूती देता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com