क्या general promotion दसवीं व बारहवीं के छात्रों को भी मिलेगा या लॉकडाउन के बाद देना होगा पेपर ?

0
109
general promotion

दसवीं व बारहवीं परीक्षा में नहीं मिलेगा जनरल प्रमोशन (general promotion)


कोरोना वायरस के चलते पूरे  देश में लॉकडाउन होने के कारण बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने पहली से आठवीं कक्षा तक की परीक्षाएं रद कर हैं और बच्चों को जनरल प्रमोशन (general promotion) दे कर अगली कक्षा में परवेस देंगे। इस संबंध में विभाग ने पहले ही आदेश जारी कर दिए थे। लेकिन दसवीं व बारहवीं परीक्षा के संबंध में विभाग केंद्र सरकार की अनुमति का इंतजार कर रहा है और विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी का कहना है कि अभी सीबीएसई के निर्णय का भी इंतजार कर रहे हैं। उनका  कहना है कि अगर दसवीं व बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा तो आगे उन्हें कॉलेजों में एडमिशन में समस्या होगी। वही विभाग का कहना है कि दसवीं व बारहवीं में जनरल प्रमोशन देना सही नहीं होगा, इस लिए लॉकडाउन समाप्त होने के बाद परीक्षा लेने के आदेश जारी होने चाहिए।

बोर्ड में कई विषयों की परीक्षा बाकी

बोर्ड परीक्षा 20 मार्च से स्थगित होने के कारण कक्षा दसवीं के दो और कक्षा बारहवीं के 9 विषयों की परीक्षा होना है बाकी। दसवीं के दो मुख्य विषय सामान्य अंग्रेजी व हिंदी की परीक्षा बाकी है। वहीं, बारहवीं में विज्ञान संकाय में बायोलॉजी, गणित, रसायन, बायोटेक्नोलॉजी और कामर्स संकाय में अर्थशास्त्र व्यावसायिक अर्थशास्त्र के साथ कला संकाय में भी कई विषयों की परीक्षाएं बाकी हैं।

और पढ़ें: कोरोना के कारण भारत समेत पूरी दुनिया में हुआ प्रदूषण कम

दसवीं व बारहवीं के कितने स्टूडेंट दे रहे है इस बार परीक्षा

15 फरवरी से शुरू हुए दसवीं व बारहवीं के सीबीएसई परीक्षा में इस बार करीब 30 लाख स्टूडेंट शामिल हुए है। जिसमे से बारहवीं में 12,06,893 स्टूडेंट शामिल हुए। जिसमे 52,2,819 लड़किया और 68,4,068 है। और अगर हम बात करे दसवीं कक्षा की तो इसमें टोटल 18, 89, 878 स्टूडेंट परीक्षा में बैठे। जिसमे से 78,8,195 लड़किया तथा 11,01,664 लड़के है।
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com