बिज़नस

फोर्ब्स की नई लिस्टः जाने कौन हैं दुनिया के टॉप अरबपति!

फोर्ब्स पत्रिका 2016  ने अरबपतियों की अपनी सालाना सूची जारी की है, जिसमें एक बार फिर से बिल गेट्स को पहले स्थान पर रखा  गया है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सह संस्थापक बिल गेट्स कुल 75 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे ज्यादा आमिर व्यक्ति बने हुए है।

बिल गेट्स लगातार तीसरे साल इस सूची में पहले स्थान पर हैं। बीते 22 साल में वह 17वीं बार इस सूची में पहले पायदान पर रहे हैं।

इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर स्पेन के अरबपति एमानसियो ओर्टेगा हैं। तीसरे नंबर पर बर्कशायर हैथवे के सीईओ वॉरेन बफे हैं। चौथे स्थान पर मेक्सिको केकार्लोस स्लिम तथा अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस को पांचवां स्थान मिला है।

1

फोर्ब्स पत्रिका ने वर्ष 2016 के अरबपतियों की सलाना सूची में कुल 1810 अरबपति है, जबकि पिछले साल इस लिस्ट में 1826 अरबपति थे।

इस लिस्ट के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी भारत के सबसे धनि व्यक्ति है, जोकि 20.6 अरब डॉलर की कुल सम्पत्ति के साथ 36वें स्थान पर है।

भारत के जिन 84 धनियों ने इस लिस्ट में जगह बनाई है, उनमें दिलीप सांघवी 44वें, विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी 55वें, एचसीएल के सह-संस्थापक शिव नाडर 88वें स्थान पर हैं। इसके अलावा गौतम अडानी,  लक्ष्मी निवास मित्तल,  एनआर नारायणमूर्ति, सावित्री जिंदल और भी इस सूची में शामिल हैं।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button