यूपीएससी परीक्षा के लिए बदल डाला अपना मुस्लिम नाम


यूपीएससी की परीक्षा परिणाम की घोषणा के बाद कई कामयाबी की कहानी हमारे समाने आती है। जिससे यूपीएससी या किसी और परिक्षा की तैयारी कर रहे बच्‍चों को हौंसला मिलता है। ऐसी ही एक कहानी महाराष्‍ट्र के एक छात्र की है।

इस महाराष्‍ट्र के छात्र अंसार अहमद शेख ने कई मुश्किल के बाद यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। ऑटोरिक्शा चालक के बेटे का परीक्षा परिणाम आया उसने राष्ट्रीय सूची में 361वां रैंक हासिल किया। उस के बाद से ही बधाई देने के लिए मित्रों, शुभचिंतकों, मीडियाकर्मियों और यहां तक कि अपरिचितों का भी तांता लग गया और उनकी फोन की घंटी तो मानो रुकने का नाम नहीं ले रही थी।

ansar-ahmad

अंसार अहमद

तीन साल पहले अंसार अहमद शेख पुणे के फर्ग्‍युसन कॉलेज में दाखिला लेने गए थे तो उन्हें वहां अपना सरनेम बदल कर ‘शुभम’ रखना पड़ा, ताकि बिना किसी कठिनाई से रहने-खाने का इंतजाम हो जाए। अंसार का कहना है कि मुस्‍लिम होने की वजह से उन्‍हें रहने ही जगह नहीं मिल रही थी। लेकिन अब वे गर्व से हर किसी को अपना मुस्लिम नाम बता सकते है।

अंसार अब अल्पसंख्यक पहचान के साथ सांप्रदायिक सद्भाव के लिए काम करना चाहते हैं। अंसारका कहना है, “मैं एक गरीब घर से हूं। मैं एक पिछड़े अविकसित क्षेत्र से हूं और एक अल्पसंख्यक समुदाय से हूं। मैं एक प्रशासक के रूप में इन सभी मुद्दों से निपट सकता हूं, क्योंकि मैंने इसे करीब से देखा है।”

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Story By : AvatarPriya Tayal
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: