भारत

निवेशकों को पैसे लौटाने के लिए जमीन बेचेगी सहारा

निवेशकों को पैसे नहीं लौटाने के मामले में जेल में सजा काट रहे सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय ने सहारा ग्रुप के14 राज्यों में 4,700 एकड़ जमीन बेचने की तैयारी कर रही है।

इस जमीन को एचडीएफसी रियल्टी और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स की ओर से बिक्री के लिए रखा गया है। फिलहाल सहारा के पास 33,633 एकड़ जमीन है। एक अनुमान के अनुसार जमीन बेचने से सहारा समूह को 6,500 करोड़ मिल जाएंगे।

सबसे ज्यादा जमीन लोनावाला के नजदीक स्थित एम्बी वैली सिटी में 10,633 एकड़ जमीन है। इसके अलावा लखनऊ में 1,000 जमीन है। यहीं सहारा का प्रमुख मुख्यालय भी है।

इस महीने की शुरूआत में ही सुप्रीम कोर्ट ने सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय और निदेशक अशोक रॉय चौधरी को चार महीने की पैरोल दी थी।

sahara

सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय

सेबी द्वारा मुकदमा दर्ज करने के बाद सुब्रत रॉय मार्च 2014 से तिहाड़ जेल में बंद है। जिसके बाद  उन्होंने कई बार कोर्ट में जमानत के लिए अर्जी लाई थी। लेकिन इस बार कोर्ट का कहना है कि पहले निवेशकों का पैसा लौटाया जाए तभी जमानत मिलेगी।

कोर्ट ने कहा था कि सहारा बैंक गारंटी के लिए अपनी संपत्ति बेचकर 5000 करोड़ रुपए जुटा सकता है जिसके बाद सुब्रत रॉय को जमानत मिल सकती है।

मार्केट रेग्युलेटर सेबी ने एचडीएफसी रीयलटी और एसबीआई कैपिटल को सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि वह देश भर में सहारा की 60 संपत्तियों की नीलामी करने की जिम्मेदारी दी थी।

सहारा समूह के पास उज्जैन, इंदौर, अजमेर, अलीगढ़, बहराइच, बरेली, मुजफ्फरनगर, लखनऊ, नोएडा, गुवाहटी, सेलम, पोरबंदर और बडौदा में जमीनें है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button