सेहत

फ़िट्नेस मंत्र

अपनी फ़िट्नेस के लिए आदत में शामिल कीजिए ये चीज़ें


फ़िट रहना आजकल समय की माँग बन गया है। और हो भी क्यों ना इससे इंसान के व्यक्तित्व में चार चाँद लग जाते है। आजकल कई जगह तो जॉब प्राप्त करने के लिए भी फ़िट होना बहुत अनिवार्य है। उदाहरण के तौर पर यदि आप एक ऐअर होस्टिस बनने का ख़्वाब देखती हैं तब तो यह बहुत ज़रूरी है की आप फ़िट हों।

फ़िट रहना हर किसी की चाहत होती है और आप यह भी ज़रूर जानते होंगे की इसके लिए एफ़र्ट्स भी बहुत लगते हैं। आपको अपनी पसंदीदा चीज़ों को अलविदा कहना पड़ता है जो कोई आसान कार्य नही होता। तो अगर आप भी एक दम फ़िट रहना चाहते हैं तो आपके लिए निम्नलिखित बातें बहुत ही सहायक होंगी।

जानिए कैसे फ़िट्नेस का रखे धान:-

  • सी फ़ूड होगा एक बहतेरीन विकल्प: विशेषज्ञों का यह मानना है की यदि आप हफ़्ते में कम से कम 3 मछली खाते हैं तो आपके चेहरे पर झुर्रियाँ पड़ने की सम्भावना काफ़ी हद तक कम हो जाती हैं। दरअसल सी फ़ूड प्रोटीन, मिनरल और ओमेगा 3 फ़ैट भरपूर मात्रा में होता है। इसमें मोजूद पोषक तत्व ना सिर्फ़ आपकी मसल्ज़ को मज़बूत बनाते हैं बल्कि आपकी त्वचा को भी मज़बूत बनाते हैं।

फ़िट्नेस मंत्र

  • स्ट्रेस भगाने के लिए पिएँ ग्रीन टी- ग्रीन टी का स्वाद बेशक थोड़ा कम भाने वाला होता हो किंतु आपको कोई भी धारणा बना लेने से पहले उसके सकारात्मक पहलू जान लेने चाहिए। यह स्ट्रेस को बहुत हद तक मिटा देती है। स्ट्रेस के कितने दुष्प्रभाव है यह तो सभी जानते है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफ़ी हानिकारक होता है। ग्रीन टी ऐसे काम्पाउंड होते हैं जो ब्लड शुगर की मदद से ऊर्जा बढ़ाने में सहायता करते हैं।
  • अखरोट खाए, अच्छा होगा दिल के लिए- कार्डीआलॉजिस्ट का मानना है की प्रत्येक इंसान को दिल की किसी भी बीमारी से बचने के लिए दिन में 5-6 अखरोट खाने चाहिएइससे कम से कम आपकी उम्र 3 साल तक बढ़ जाएगी। जी हाँ, अखरोट में इतनी क्षमता है की यह आपकी उम्र बढ़ा सकते हैं। यह स्वाद में तो अच्छे होते ही हैं साथ ही साथ ये हेल्थ के लिए भी एक बहुत अच्छा आप्शन होता है।
  • हल्दी बढ़ाएगी स्मरण शक्ति- हल्दी को वैसे तो हम सब्ज़ियों में मसाले के रूप में प्रयोग करते हैं परंतु क्या आप यह जानते हैं की यह गुणों की खान है। हल्दी के रोज़ाना इस्तेमाल से आप अपनी यादशक्ति को 30 फ़ीसदी तक बढ़ा सकते। इसके मोजूद ऐंटीआक्सिडंट आपकी स्मरण शक्ति को बढ़ाने में सहायक होते हैं।
  • नींद के ज़रिए आप अपने सभी दर्द को अलविदा कह सकते हैं- नींद आपके सभी दर्द को ख़त्म कर सकती है। नींद एक दवाई से कम नही है। सबसे पहले ये सिर दर्द को ख़त्म कर सकती है। स्टडीज़  अनुसार यदि आप दिन में भी एक घंटा सो ले तो आपके शरीर के सारे दर्द एक महीने के अंदर ग़ायब हो जाएँगे।
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।