काम की बात करोना

Fake News : राहुल गांधी से लेकर तापसी पन्नू तक हुए इस महीने फेक न्यूज़ के शिकार, जाने आखिर सच क्या है ?

Fake News :क्या राहुल गांधी ने की महात्मा गांधी से की डायरेक्ट बात या KGF स्टार यश ने राम मंदिर में दिए 50 करोड़ रुपए, जानें सच


  • Highlights –
  • क्या राहुल गांधी ने की महात्मा गांधी से डायरेक्ट बात ?
  • क्या दोबारा फ्लॉप होने के बाद तापसी पहुंची सिद्धिविनायक मंदिर ?
  • साउथ स्टार यश क्या देने जा रहे हैं अयोध्या राम मंदिर में 50 करोड़ की सहायता राशि ?

Fake News : 1. कांग्रेस नेता राहुल गांधी का 42 सेकंड का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है। इसमें राहुल को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि इस मामले में मेरी गांधी जी के साथ बातचीत हुई, डिस्कशन हुआ। मेरा पूरा मन, मेरा पूरा लॉजिक बोल रहा है कि इस मामले में गांधी जी गलत बोल रहे हैं और मैं सही बोल रहा हूं।

इस वीडियो में राहुल आगे कहते हैं – मैं अंदर से जानता हूं कि वो गलत हैं और मैं सही हूं। लेकिन मैं जानता हूं कि वो सही हैं और मैं गलत हूं। इस वीडियो को मजाकिया अंदाज में शेयर कर यूजर्स ने कांग्रेस पर तंज कसा। वीडियो को शेयर कर यूजर्स ने लिखा है कि इस व्यक्ति ने गांधी जी से डायरेक्ट बात की है और ये कांग्रेसी इसे प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं।

कुछ भी सोचने – समझने से पहले इस वायरल वीडियो का सच जान लीजिए-

इस वीडियो का सच जानने के लिए इससे जुड़े की-वर्ड्स सर्च करने से सब सामने आ जाता है।

आपको बता दें कि 26 फरवरी 2022 का ये वीडियो गुजरात के द्वारका का है। जहां कांग्रेस के चिंतन शिविर में राहुल गांधी ने लोगों का संबोधन किया था।इस कार्यक्रम में राहुल ने गुजरात में काम कर रहे पार्टी के नेताओं की तारीफ की। महात्मा गांधी को याद करते हुए राहुल ने कहा कि हमारी पार्टी की विचारधारा एक गुजराती ने दी थी।वीडियो में 3 मिनट पर राहुल को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि मेरे परदादा यानी की जवाहर लाल नेहरू भी गांधी जी के साथ काम करते थे। मैंने उनकी एक चिठ्ठी पढ़ी, जो उन्होंने गांधी जी के बारे में किसी को लिखी थी।

जी हाँ, राहुल की वीडियो जो वायरल हो रही है उसमें वह जवाहर लाल नेहरू की तरफ से बोल रहे हैं। वह एक चिट्टी को बयां कर रहे थे। साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। राहुल गांधी ने महात्मा गांधी को लेकर जो बात बोली है दरअसल, वो नेहरू जी के मन की बात थी जो उन्होंने एक चिट्ठी में लिखी थी।

वायरल क्लिप

असली वीडियो

2. KGF फिल्म स्टार यश की एक फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। इस तस्वीर में यश कंधे पर केसरिया रंग के शॉल और माथे पर तिलक लगाए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि यश अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के दर्शन करने पहुंचे थे। इसके अलावा यह भी दावा किया जा रहा है कि उन्होंने मंदिर निर्माण के लिए 50 करोड़ की सहायता राशि देने का भी ऐलान किया है।

वायरल फोटो का सच क्या है ?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यश की 11 अप्रैल 2022 की यह तस्वीर आंध्र प्रदेश के तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर की है, जहां यश फिल्म KGF-2 की रिलीज से पहले भगवान बालाजी के दर्शन करने पहुंचे थेपड़ताल के दौरान हमें इस खबर से जुड़े वीडियो भी कई मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर मिले।पड़ताल के अगले चरण में हमने यश की फोटो के साथ किए जा रहे दावे से जुड़े की-वर्ड्स भी सर्च किए। सर्च रिजल्ट में यश के अयोध्या जाने या राम मंदिर निर्माण के लिए दान देने की कोई भी खबर किसी भी मीडिया प्लेटफार्म पर नहीं मिली।साफ है कि सोशल मीडिया पर साउथ के सुपरस्टार यश की तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है। यश की यह फोटो अयोध्या राम मंदिर की नहीं बल्कि तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर की है।

वायरल फोटो

असली वीडियो

3. सोशल मीडिया पर सेना के एक जवान का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें जवान को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि जियो और जीने दो। जिंदगी का कुछ पता नहीं, आज कोई गोली मार देगा, आज मर जाएंगे, क्या पता। अच्छा काम कर गया, तो दुनिया याद करेगी कि वो था एक मूंछ वाला।

इस वीडियो के साथ जवान के शव की फोटो भी शेयर की जा रही है। फोटो के साथ दावा किया जा रहे है कि वीडियो में जो जवान दिख रहा है, वो शहीद हो गया है।

वीडियो की सच्चाई

सर्च रिजल्ट में हमें ये फोटो एक यूजर के 30 सितंबर 2019 को शेयर किए गए पोस्ट में मिली।

सर्च रिजल्ट में हमें शहीद से जुड़ी खबर कई मीडिया प्लेटफॉर्म पर मिली। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 28 सितंबर 2019 को को जम्मू क्षेत्र के रामबन जिले के बटोत में करीब 10 घंटे तक चले ‘ऑपरेशन त्रिशक्ति’ में सुरक्षा बलों ने तीन आतंकी मार गिराया था। इस ऑपरेशन में राजस्थान के जवान राजेंद्र सिंह सिंह भाटी दुश्मनों से लड़ते हुए शहीद हो गए थे।

वायरल वीडियो में ‘जियो और जीने दो’ कहने वाले जवान के बारे में सर्च किया गया तो पचा चला कि पूरा वीडियो प्रासेन व्लॉग नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला। चैनल के मुताबिक, ये वीडियो 15 अगस्त 2022 का ये वीडियो भारत बांग्लादेश के बॉर्डर एरिया गेड़े का है। जहां BSF जवान ने ब्लॉगर से बातचीत की। वीडियो में 6 मिनट 55 सेकेंड पर वायरल वीडियो क्लिप देखी जा सकती है।

वायरल वीडियो

असली वीडियो

4. बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री तापसी पन्नू की एक फोटो वायरल हो रही है। इसमें तापसी गले में भगवा गमछा, माथे पर तिलक और हाथ में सिद्धिविनायक मंदिर का प्रसाद लिए दिख रही हैं।

सोशल मीडिया पर आजकल बॉयकॉट फिल्म बहुत ट्रेंड कर रहा है। लाल सिंह चड्ढा के बाद इसका शिकार तापसी की फिल्म दोबारा भी हुई। इसपर दावा किया जा रहा है कि फिल्म दोबारा फ्लॉप होने के बाद तापसी खुद को हिंदूवादी दिखाना शुरू कर दिया है। फोटो शेयर कर यूजर्स ने लिखा- फिल्म ‘दोबारा’ के पीटते ही ये धार्मिक हो गई हैं। अजमेर जाने के बजाय सिद्धि विनायक घूम रही हैं।

इस फोटो की असलियत जानकर यह पता चलता है कि तापसी पन्नू की ये तस्वीर 25 अक्टूबर 2019 की है। जब तापसी मुंबई के सिद्धि विनायक मंदिर दर्शन करने पहुंची थी। इससे जुड़े की-वर्ड्स सर्च किए सर्च किए जाने पर तापसी की ये फोटो कई मीडिया रिपोर्ट्स में मिली।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म सांड की आंख रिलीज होने के तापसी पन्नू अपने पेरेंट्स के साथ सिद्धिविनायक मंदिर अपने पेरेंट्स के साथ पहुंची और भगवान का आशीर्वाद लिया था। था साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल फोटो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। तापसी पन्नू की ये तस्वीर अभी की नहीं बल्कि 25 अक्टूबर 2019 की है।

वायरल फोटो

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button