धार्मिक

जगन्नाथ मंदिर में होता है ऐसा चमत्कार जान कर आप भी हो जाएँगे हैरान

जाने जगन्नाथ मंदिर से जुड़े है यह 4 रहस्य


वैसे चार धाम में से  एक धाम जगन्नाथ  को माना जाता है  जिसकी मान्यता लोगों में बहुत हैं . यहाँ लोग हर राज्य से आते हैं ताकि वो अपना पहला धाम पूरा कर पाए साथ ही ऐसा माना जाता है कि जगन्नाथ कृष्णा भगवान का ही अवतार हैं कृष्णा भगवान पुरी में अपने भाईं बलराम और सुभद्रा के साथ रहते थे. जो लोग जगन्नाथ मंदिर के नज़दीक रहते हैं वो बताते है कि इस मंदिर में कई चमत्कार होते हैं जिनका रहस्य आज तक कोई नहीं सुलझा पाया हैं. आये जानते हैं की वो रहस्य क्या हैं?
 jagannath temple

जाने जगन्नाथ मंदिर से जुड़े यह कुछ रहस्य

1.  ऐसा कहते हैं कि जगन्नाथ कि रसोई विश्व की सबसे बड़ी रसोई हैं जिसमें रोज़ लाखों लोगों का खाना बनता है और यदि मंदिर में करोड़ भक्त भी आ जाएं तब भी खाना कम नहीं पड़ता क्यूँकि ऐसा कहते हैं कि खाना की मात्रा अपने आप बढ़ जाती हैं साथ ही यह पूरा खाना एक ही चूल्हे पर बनाया जाता है.
2. ऐसा भी देखा जाता है कि जगन्नाथ का जो ऊपर का गुंबद हैं . उसे आज तक कोई भी पक्षी ऊपर से पर नहीं कर पाया है
3.  इस मंदिर में हर 12 साल  में भगवान जगन्नाथ , बलराम और सुभद्रा की नयी मूर्तियाँ बनायी जाती हैं जिनका आकार और रूप वैसे ही बनता है . जिनकी पूजा तो नहीं की जाती लेकिन भक्तों को दर्शन कराया जाता हैं
4.  इसके अलावा मंदिर के गुंबद पर जों ध्वज हैं वो हमेशा हवा के विपरीत दिशा में लहराता हैं और ऐसा क्यूँ होता हैं यह कोई नहीं जान पाया हैं

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।