लाइफस्टाइल

Exercise Tips : आपके पेट डॉग के साथ 30 मिनट की वाक बर्न कर सकती है 300 कैलरी, बेहद काम आने वाली फिटनेस टिप्स

Daily Exercise Tips : दिखना चाहते है फिट पर जिम के लिए समय नहीं? यह टिप्स आएंगी खूब काम!


Exercise Tips: आज के भाग दौड़ भरे जीवन में हमारा लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल गई  है। हमारे खानपान से लेकर रहने तक हर चीज़ में बदलाव आ गया है। जिसके कारण हमारा वजन बढ़ने लगता है। बढ़ता वजन हमारी समस्या को और बढ़ाता  है। इसके निवारण के लिए कुछ लोग जिम जाते हैं और कुछ नहीं जाना चाहते हैं। ऐसे में सवाल है हम घर पर अपने वजन को कैसे कम करें। तो चलिए आज आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं। जिससे आप आसानी से घर पर कर अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

घर में मौजूद पैट्स के साथ खेलना

हम लोग अक्सर अपने घर में कोई न कोई पालतू जानवर को रखते हैं। इनके साथ खेल कर आप अपना वज़न कम कर सकते हैं। जैसे अगर आपके पास डॉग है तो आप उससे पहले से ही एक नियमित सैर पर ले जाते होंगे। अगर आप उससे रोज 30 मिनट की सैर पर ले जाते हैं तो आप रोज 100 से 300 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। आपको बता दें कि अगर आपकी प्रॉपर कैलोरी बर्न हो रही है तो आप मोटापे से  बच सकते हैं।

गार्डनिंग

अगर आपके पास टाइम है तो आप अपने घर में गार्डनिंग कर सकते हैं। आजकल लोग टेरेस गार्डनिंग करते हैं।गार्डनिंग में बहुत सारी अच्छी एक्टिविटीज भी शामिल होती हैं जैसे हमारा बार- बार उठना बैठना, फावड़ा चलाना, झुकना और चीजों को उठाना आदि। ये वो सारी चीजें होती है जो हम अपने बगीचे में काम करते समय करते हैं। इससे आप सिर्फ 30 मिनट में 100 से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

डांसिंग

एक्सरसाइज के फॉर्म की बात करें तो डांसिंग हमें फिट रखने में कोई कसर नहीं छोड़ता है। डांसिंग में आपके पूरे शरीर की एक्टिविटीज शामिल है, इसलिए यह पूरे शरीर की कार्डियोवस्कुलर कसरत है। डांसिंग से सिर्फ वजन कम नहीं होता। बल्कि इसके अलावा यह आपके मूड को बूस्ट कर तनाव और चिंता को दूर करता है।

रोज सुबह करे यह 5 एक्सरसाइज , ऐसे रहेंगे फिट

साइकिलिंग

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम एक स्टार्ट पर ही अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचना चाहते हैं। दिनभर ऑफिस में सीटिंग जॉब कर करके आपका पेट बाहर आ जाता है। ऐसे में जरुरी है कि हम इसे मेन्टेन करके रखें। साइकिलिंग इस समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है। साइकिलिंग एक बेहतरीन व्यायाम है। आप अपने घर के आस पास की छोटी सी दुनिया को साइकिल से तय कर सकते है। आपका साइकिलिंग करना आपके पैरों की मांसपेशियों को मजबूत बनाएगा और बट एरिया की चर्बी को कम करेगा।

साथ ही साथ ये आपका वेट कंट्रोल करने में भी आपकी मदद करेगा। आप रोज आधा घंटा साइकिल चला कर आप 100 से ज्यादा कैलोरीज बर्न कर सकते हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Cycling Reels (@cyclingreels)

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

 

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।