लाइफस्टाइल

औरतों को खुद को स्वच्छ रखने के लिए कुछ ज़रूरी चीज़े

औरतों को खुद को स्वच्छ रखने के लिए कुछ ज़रूरी चीज़े


एक व्यकि के लिए बहुत ही ज़रूरी है खुद को स्वच्छ रखना। अपनी सेहत और स्वास्थ्य के लिए ये ज़रूरी है कि बहुत ज़रूरी है कि हर कोई अपनी खुद की स्वास्थ्य रक्षा करे। तो ये कुछ बाते ज़रूर ध्यान में रखे :-

  • मुँह के लिए

ये ज़रूरी है कि आप दिन में दो बार ब्रश करे। यही नहीं कुछ भी खाने के बाद कुल्ला करें। इससे बदबू नहीं आएगी और मुँह साफ़ रहेगा। इसके साथ ज़रूरी ये भी है कि आप अपनी जीभ भी साफ़ करे।

  • चेहरे के लिए

बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाए और कोई क्रीम भी। बहार से वापस आते ही मुँह अच्छे से धोएं ताकि बाहर के प्रदुषण से आपकी त्वचा को नुक्सान ना हो। मुलायम त्वचा के लिए आप शहद से भी मुँह धो सकते है।

  • कपड़ो के लिए

कपडे अंदरूनी हो या बाहरी, ज़रूरी है कि वो ढंग से धुले हो और उन पर अच्छे से धुप लगी हो।  नम, गंदे या पुराने कपड़ो में अक्सर कीटाणु पैदा हो जाते है, इसलिए जरूरी है कपड़े धुले हुए पहने जाए।

औरतों को खुद को स्वच्छ रखने के लिए कुछ ज़रूरी चीज़े

  • पीरियड के दिनों में

पीरियड के दिनों में दो बार नहाये ताकि किसी प्रकार का संक्रमण ना हो। अपने सैनिटरी पैड्स को ढंग से फ़ेंके। सबकुछ करने के बाद हाथ साबुन से धोएं।

  • शेव ना करें

शेव करने से आपकी त्वचा के रोमकूप (पोर्स) खुले रह जाते है, जिसमे कीटाणु पैदा होने के बहुत ज़्यादा संभावना होती है। यही नहीं, एक बार शेव करने के बाद बाल और भी कड़क आते है जिससे त्वचा भी ख़राब होती है।

  • सर के लिए

बालो को अच्छे से धोएं। ज़्यादा शैम्पू का प्रयोग ना करे। हफ़्ते में दो बार शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करे। दस दिन में एक बार तेल ज़रूर लगाए। बालो को सुलझा कर रखे।बालो को ज़्यादा खुले या ज़्यादा बंधे हुए ना रखे।

  • हाथों के लिए

हाथ साबुन से धोने की बात तो बहुत बार हो गयी। पर याद रखा जाए कि हाथ धोते हुए उंगलियो के बीच ज़रूर साफ़ करे। और नाखुनो को या तो काट के रखे या फिर साफ़ रखे।

हमारी स्वच्छता हमारे हाथ में है। और इस बात में कोई दोराय नहीं है कि जब तन साफ़ होता है तब मन भी साफ़ होता है।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।