बच्चो के समर वेकेशन को बनाये इस तरह से यादगार

0
30
summer activity

जहाँ हो रूचि वही करवाएं समर क्लासेस ज्वाइन


गर्मियों की छुट्टियों का इंतज़ार बच्चो को काफी समय से होता है. गर्मियों की छुट्टियों का मतलब बच्चो के लिए होता है मौज मस्ती ,न ही सुबह जल्दी उठने की चिंता न ही स्कूल जाने की फ़िक्र. इन छुट्टियों के दौरान ही बच्चो के पास ऐसा समय होता है जिसमे वे पढाई से हट कर कुछ अलग करने का सोचते है. इससे उन्हे क्रिएटिव बनने मे मदद मिलती है. ऐसे मे पेरेंट्स भी अपने बच्चो को बहुगुणी बनाने के लिए उन्हे अलग अलग चीज़े सिखाते है.

होमवर्क असाइनमेंट पूरा करने के साथ साथ आप उन्हे डांसिंग ,कुकिंग , स्विमिंग , पेंटिंग और बहुत से समर कोर्स ज्वाइन करवा सकते है. अगर आपके बच्चे की खेल मे रूचि है तो आप उसे खेलो से जुड़े कोर्स मे ज्वाइन करवा सकते है. वही ऐसे लर्निंग सेंटर्स का पता करे जहाँ उनकी रूचि से जुड़ी चीज़े सिखाई जा रही हो. जाने ऐसी कुछ समर एक्टिविटीज़ के बारे मे जिसे करने मे मज़ा भी  आएगा और आगे काम भी .

यहाँ भी पढ़े: गर्मियों में लेना चाहते है ठण्ड का मज़ा ,तो इन जगहों पर जरूर जाएं

पर्सनालिटी डेवलपमेंट क्लास –

स्कूल मे  बच्चो को सिलेबस से जुड़ा ज्ञान दिया जा सकता है लेकिन उनकी पर्सनालिटी  मे  निखार लाने के लिए उन्हे पर्सनालिटी कोर्स ज्वाइन करवाना काफी फायदा करेगा.

एंगर मैनेजमेंट क्लासेज –

अगर आपको ऐसा लगता है की आपके बच्चे  के अंदर ज़्यादा गुस्सा है तो आप उसे ऐसे  समर कैंप या रिट्रीट कोर्स के लिए भेज सकते है जो एंगर मैनेजमेंट सिखाता हो . आज कल की स्ट्रेस वाली लाइफ स्टाइल मे ये सीखना सबसे ज़्यादा ज़रूरी है.इससे बच्चो का अच्छे  से मानसिक विकास होता है.

लैंग्वेज कोर्स –

बच्चो को गर्मियों मे  व्यस्त रखने का ये सबसे अच्छा तरीका है इससे बच्चो  को नयी नई नई  भाषाओ का ज्ञान मिलता है और कोई भी नई चीज़ सीखने मे  काफी रूचि मिलती है ऐसे मे कम्युनिकेशन स्किल्स भी काफी अच्छी होती है  . शोध बताते है की भाषा  सिखने से दिमाग भी तेज़ होता है.

स्विमिंग करना –

स्विमिंग बेहद अच्छी एक्सरसाइज है ऐसे मे आप बुरी परिस्थितियों मे अपनी जान बचा सकते है. समर वेकेशन काफी अच्छा मौका है जहा पर आप बच्चो को भेज सकते है.

कुकिंग –

लड़का हो या लड़की कुकिंग करना हर किसी को आना चाहिए बच्चो को समर मे कुकिंग क्लास भी ज्वाइन करवाना   चाहिए आगे चलकर उनके जीवन मे  काम आएगी .

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in