Categories
सेहत

कैंसर को कर सकता है खत्म…. यें ड्रग्स

ड्रग्स का कोकटेल जड़ से खत्म करेगा कैंसर:  

हाल ही में खबर सामने आई हैं कि, ड्रग्स का ऐसा कोकटेल आ गया है जो कैंसर के सेल्स को जड़ से खत्म कर सकता हैं। एक नई रिसर्च के मुताबिक, डायबिटीज और हाइपरटेंशन की ड्रग्स के कॉम्बिनेशन से कैंसर को खत्म किया जा सकता है।

अपने एक्सपेरिमेंट के दौरान शोधकर्ताओं ने यह पाया कि, डायबिटीज ड्रग के सॉल्ट मेटफॉरमिन और एंटीहाइपरटेंसिव ड्रग साइरोसिंगोपाइन के कॉम्बिनेशन से कैंसर सेल्स को मारा जा सकता है।

शुगर लेवल भी होता है कम…..

  • शोधकर्ताओं ने पाया कि कैंसर के सेल्स को प्रभावी तौर पर इन दो ड्रग्स का कॉम्बिनेशन खत्म कर सकता है। आपको बता दें, टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के लिए मेटफॉरमिन हाई लेवल पर प्रिस्क्राइब की जाती है। इस ड्रग से शुगर लेवल तो कम होता ही है इसके साथ ही इसमें एंटी-कैंसर प्रोपर्टीज भी शामिल हैं।
  • साथ ही आपको यह भी बता दें….. अकेले ये ड्रग कैंसर से बहुत प्रभावी तरीके से फाइट नहीं कर पाती।
  • इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं आपको बता दें, एंटीबायोटिक्स ड्रग्स की हाई डोज लेने से बेशक कैंसर सेल्स की ग्रोथ ना हो लेकिन इसके अन्वांटेड इफेक्ट्स जरूर होते हैं।
  • जरनल साइंस एडवांस में पब्लिश हुई एक नई रिसर्च के मुताबिक, एंटीहाइपरटेंसिव ड्रग साइरोसिंगोपाइन मेटफॉरमिन के एंटी कैंसर एफिशिएंसी को बढ़ा देती है।
  • रिसर्च में पाया गया कि इन दोनों दवाओं के मिक्चर से कैंसर को बड़े स्तर पर रोका जा सकता है।
  • स्विट्जरलैंड की बेसल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और इस रिसर्च के प्रमुख शोधकर्ता डॉन बेंजामिन का कहना है कि रिसर्च के ये आंकड़े कैंसर के मरीजों का इलाज करने में काफी मददगार साबित हो सकता हैं।
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments