त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है  इलायची का तेल, अगर मार्किट का नहीं आता पसंद, तो ऐसे बनाये घर पर

0
237
elaichi tel ke fayde

जाने घर पर कैसे बनाएं इलायची तेल


हमारी रसोई में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों में से एक है इलायची. ये छोटी सी इलायची हमारे लिए कितनी फायदेमंद होती है इसका अंदाजा शायद हमे नहीं होता. एक छोटी सी इलायची हमारे खाने की बहुत सी चीजों में अच्छी खुशबू और स्वाद लाने का काम करती है. इलायची अपने औषधीय गुणों के कारण लंबे समय से आयुर्वेद का हिस्सा बनी हुई है. इलायची न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है. क्या आपको पता है इलायची आपके ब्यूटी रूटीन का हिस्सा भी बन सकती है. वो कैसे, तो उसके लिए आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छे से पड़ना होगा.

इलायची का तेल बनाने के लिए जरूरी चीजें  

वैसे तो आपको इलायची का तेल मार्किट में बड़ी आसानी से मिल जाता है. लेकिन अगर आपको वो तेल पसंद नहीं आता, तो आप नैचुरल तरीके से इलायची का तेल घर पर भी बना सकते है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना. आपको इलायची का तेल बनाने के लिए कुछ हरी इलायची और थोड़ा सा पानी चाहिए होगा.

और पढ़ें: लेमनग्रास, ब्लड प्रेशर कंट्रोल से लेकर कैंसर तक लड़ने में मददगार

इलायची का तेल बनाने की विधि

घर पर इलायची का तेल बनने के लिए आपको सबसे पहले कुछ इलायची को ग्राइंडर में डाल कर अच्छे से पीसना होगा. उसके बाद आपको एक चीज़क्लोथ लेना होगा, जिसे आप तीन बार मोड़ें और फिर बीच में इलायची का पाउडर डालेंगे. और फिर इससे बांध कर एक बड़े भगोने में पानी भर कर इसे उस में डाल देंगे. और फिर पानी को जब तक उबालेंगे जब तक की वो आधा न हो जाये. उसके बाद आपको पानी को चीज़क्लोथ से ढककर धूप में रखना होगा. जब पानी पूरी तरह से वाष्पित हो जायेगा, तो आपका तेल तैयार हो जायेगा. ध्यान रहे कि घर का बना इलायची का तेल आप 8 महीनों तक इस्तेमाल कर सकते है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com