सेहत

Skin Health: जाने गर्मियों के मौसम में कैसे रखें अपनी त्वचा का ध्यान और त्वचा रोग से पाए निजात

जानें गर्मियों के मौसम में त्वचा को धुप से बचाने के आसान तरीके


गर्मी के दस्तक देते ही अगर किसी चीज़ की हमें सबसे ज्यादा चिंता होती है तो वो है हमारी स्किन की। ऐसे में हम सभी लोग जानते है कि गर्मियों के मौसम में लोगों को त्वचा रोग होना एक आम समस्या है। गर्मियों में धुप बहुत तेज होती है। ऐसे में सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणों से खुद को बचाना बेहद मुश्किल है। जैसा की हम सभी लोग जानते है कि सभी लोगों की त्वचा अलग- अलग होती है। ऐसे में किसी को गर्मी के कारण दाने उठ जाते हैं, तो किसी की त्वचा लाल पड़ने लगती है। वही कई लोगों की त्वचा जल जाती है। ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि आप गर्मियों के शुरू होते ही त्वचा का ख्याल रखना शुरू कर दें। तो चलिए आज हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बातएंगे जिनकी सहायता से आप अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं।

बहुत ज्यादा पानी पीना: गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए आपको बहुत ज्यादा पानी पीना चाहिए। क्योंकि यह आपकी त्वचा और पेट के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। यदि आप गर्मियों में पानी कम पिएंगे तो इसका सीधा प्रभाव आपकी त्वचा पर दिखाई देने लगेगा। इससे आपकी त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगेगी। गर्मियों में ज्यादा पानी पीकर आप अपनी त्वचा को तरोताजा बना सकते है।

टोपी: गर्मियों में त्वचा के साथ साथ सर को भी सन हैट का सुरक्षा कवच देना बिलकुल न भूले। जब भी आप गर्मियों के लिए हैट का चयन कर रहे हो तो एक बात हमेशा ख्याल रखें कि हैट आगे से निकली हो। ताकि आंखेंं और चेहरे की त्वचा को धूप न लगे। गर्मियों में आपको फैशन की बजाये सुरक्षा और आराम को अधिक तवज्जो देना चाहिए।

अगर आप भी है परेशान अपने टीनेजर्स बच्चे के मानसिक समस्याओं से, तो कुछ इस तरह करें इलाज

सनस्क्रीन: गर्मियों में सनस्क्रीन बेहद फायदेमंद मानी जाती है। गर्मियों के मौसम में बिना सनस्क्रीन लोशन लगाए आपको घर से बाहर नहीं जाना चाहिए। क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे तो आपकी त्वचा टैन होने लगेगी जो कि फिर कई महीनों तक ठीक नहीं हो पाएगी। इसलिए बाहर जाते समय सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें।

पूरे शरीर को ढंक कर रखें: अगर आप गर्मियों में कही बाहर जा रहे है तो शरीर को ढंकने के लिए समर कोट सबसे अच्छा ऑप्शन है। इससे आप अपने मुंह, हाथ, गला आदि सभी जगहों को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचा सकते है। समर कोट खरीदते समय आपको ध्यान रखना चाहिए की वो सूती कपड़े का हो। क्योंकि उससे आप दो से तीन दिन में आसानी से धो सकें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।