धार्मिक

Durgapujaspecial2019: सीआर पार्क में मनाई गई “Eco – friendly” दुर्गा पूजा

दुर्गा पूजा में इकोफ्रेंडली  के साथ नो- प्लास्टिक  का भी रखा  गया ख़ास ध्यान 


नवरात्रि के साथ दुर्गा माँ का पर्व भी शुरू हो गया है। ऐसे में दिल्ली के सबसे बड़े पॉश एरिया यानी सी.आर पार्क में हर साल की तरह इस बार भी दुर्गा अष्टमी की तैयारी जोरो शोरो से देखने को मिली। इसके अलावा दुर्गा माँ के कई खूबूसरत पंडाल देखने को भी मिले। साथ ही इस बार सी. आर  पार्क के ज्यादातर पंडाल में दुर्गा माँ की जो मूर्तियां है वो इकोफ्रेंडली देखने को मिली।

“No- plastic’ को ध्यान में रखते हुए मनाई गयी दुर्गा अष्टमी

आपको बता दें  की पीएम मोदी द्वारा एक अभियान चलाया जा रहा है No- plastic कर के जिसमे लोगो से यह अपील कि जा रही है की वो प्लास्टिक  का इस्तेमाल जितना कम करे उतना अच्छा है क्योंकि प्लास्टिक के इस्तेमाल से हमारे वातावरण पर काफी असर पड़ रहा है । जीव- जन्तु  खत्म  होते जा रहे है ।इस लिए इस अभियान को दुर्गा अष्टमी में भी लागू  करते देखा गया. लोगो ने खाने से लेकर सभी चीजों में प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया।

Read more: Navatri 2019 Special : क्या है गरबा और डांडिया में अंतर?

दुर्गा पूजा पर child safety को लेकर प्लान इंडिया संगठन  द्वारा चलाया गया अभियान

वन वर्ल्ड  न्यूज़ की टीम  जब सीआर पार्क दुर्गा अष्टमी कवर करने पहुँची तब एक एनजीओ द्वारा चाइल्ड सेफ्टी को लेकर एक अभियान चलाते  हुए भी देखा गया है जिसमे उनकी पढ़ाई से लेकर स्वास्थ्य  सभी का ख़ास ख्याल रखा  जाता है। साथ ही दुर्गा पूजा का समय है तो ऐसे में यह एनजीओ नारी सशक्तिकारण  को बढ़ावा  देते हुए जो लड़किया है उनकी सेफ्टी को लेकर भी अवेयरनेस फैलाता हुआ नजर आ आया की । प्लान इंडिया एक गैर  सरकारी संगठन है जो साउथ दिल्ली के कैलाश कॉलोनी में स्थित है। आप पूरा इंटरव्यू देखने के लिए नीचे जा कर क्लिक कर सकते है।

अगर आप अभी तक दुर्गा अष्टमी के  खूबसूरत पंडाल देखने नहीं गए है तो आप सीआर पार्क में जाकर माँ दुर्गा के खूबसूरत पंडाल  देख सकते है जो की 8 अक्टूबर तक लगे रहेंगे.जिसमे माँ दुर्गा की  काफी अच्छी मुर्तिया लगी हुई इसके अलावा यहाँ पर आप खाने और शॉपिंग का भी लुप्त उठा सकते है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।