लाइफस्टाइल

जाने दुनिया के पांच बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल, जहां सभी को अपने जीवन में एक बार जरूर जाना चाहिए

जाने दुनिया के पांच मन मोह लेने वाले बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल


घूमना फिरना भला किसे पसंद नहीं होता है.  दुनिया में ऐसी बहुत सी जगह है जो घूमने फिरने के लिहाज से बेहद ही खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं.  हालांकि कोरोना वायरस महामारी की वजह से लगभग सभी देशों में पर्यटकों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगाया हुआ था.  लेकिन जैसे-जैसे कोरोना वायरस महामारी कम हो रही है वैसे वैसे पर्यटन स्थलों को भी घूमने फिरने के लिए खोला जा रहा है. तो चलिए आज हम आपको दुनिया की सबसे खूबसूरत पांच पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं.  इन पर्यटन स्थलों की खूबसूरती लोगों का मन मोह लेती है. अगर आपको भी घूमने फिरने का शौक है तो आपको भी इन पांच बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल पर एक बार जरूर जाना चाहिए.

 

रोम:  इटली में रोम यूरोप में टाइवर नदी के किनारे बसा एक प्राचीन शहर है. दुनिया भर से लोग रोम के स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों को देखने के लिए आते हैं.  क्या आपको पता है रोम को सात पहाड़ियों का नगर भी कहा जाता है. रोम का ट्रेवि फाउंटेन दुनिया के सबसे खूबसूरत फाउंटेन में से एक है. इतना ही नहीं यहाँ आपको हजारों साल पुरानी एतिहासिक इमारत कोलोसियम भी देखने को मिल जाएगी.

 

और पढ़ें: अगर आप भी कर रहे है मुगल गार्डन जाने की तैयारी, तो  यहाँ जाने उससे जुड़ी जरूरी बातें

 

hanoi

 

हनोई: अगर आप भी घूमने फिरने के शौकीन है तो आपको भी एक बार जरूर वियतनाम के हनोई जाना चाहिए. लाल नदी के किनारे बसा वियतनाम की राजधानी के नाम से जाना जाने वाला हनोई शहर देखने में बेहद ही खूबसूरत है.  हनोई को दुनिया के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है. अगर आप यहाँ आते है तो यहाँ के म्यूजियम, ओपेरा हाउस और आकर्षक मंदिरों को देखकर आपका दिल भी खुश हो जायेगा.

 

कुस्को: दक्षिण पश्चिम में एंडीज पर्वतमाला की घाटी उरुबाम्बा में बसा कुस्को पेरू देखने में एक बेहद ही खूबसूरत शहर है. कुस्को पेरू को इंका साम्राज्य की एतिहासिक राजधानी के तौर पर भी जाना जाता है.  क्या आपको पता है कुस्को पेरू में विश्व प्रसिद्ध एतिहासिक स्थल माचू पिच्चू है. जिसे साल 1981 में पेरू का एतिहासिक देवालय घोषित किया गया था.

 

इस्तांबुल: इस्तांबुल तुर्की का एक शहर है जो दो महाद्वीपों के बीच स्थित है.  अगर कभी आपको तुर्की घूमने का मौका मिले तो आपको एक बार जरूर इस्तांबुल जाना चाहिए. यहाँ आपको कई संस्कृतियों की झलक देखने को मिलेगी. इस्तांबुल में घूमने लायक कई जगहें हैं.

 

बाली: बाली को दुनिया का एक सबसे खूबसूरत द्वीप माना जाता है.  बाली इंडोनेशिया का एक द्वीपीय प्रांत है. क्या आपको पता है बाली बेहद खूबसूरत होने के साथ ही साथ समुद्री किनारों और प्राचीन मंदिरों के लिए भी जाना जाता है. बाली में दुनियाभर से हर साल लाखों सैलानी छुट्टियां बिताने आते हैं.

 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।