लाइफस्टाइलसेहत

ज्यादा देर तक ईयर फ़ोन्स इस्तेमाल करने से होती है यह बीमारियाँ

जाने ईयरफोन के इस्तेमाल से आपको क्या समस्या हो सकती है

ऐसा होता है की आप अपने स्ट्रेस को कम  करने के लिए कुछ देर तक कानो में ईयरफोन लगा कर गाने सुनते है. जिससे आपका स्ट्रेस भी रिलीज़ हो जाता है. काम से थोड़ा  ब्रेक लेकर गाने सुनना  ठीक है लेकिन अगर आप 15 मिनट या आधे घंटे  से भी ज्यादा ईयरफोन लगाकर  गाने सुनते है तो आपको इन बीमारियों  का सामना करना पढ़ सकता है

 

यहाँ जाने ईयरफोन के इस्तेमाल से आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

  1. ज़्यादा  देर तक ईयरफोन इस्तेमाल करने से आपके कान सुन्न पढ़ सकते है जिसके कारण आपको कुछ देर तक कुछ भी सुनाई नहीं देता  है.भले आप इस बात पर ज्यादा गौर  नहीं करते है लेकिन लंबे समय में इससे आपकी सुनने की क्षमता हमेशा के लिए खत्म  होने लगती है.

 

  1. आपके दिमाग पर नकारात्मक असर पड़ता है. वजह  यह भी हैं कि ईयरफोन से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स निकलती है जो सीधा आपके दिमाग पर आसार करती  है. क्यूंकि हमारे कान का अंदरूनी हिस्सा दिमाग से जुड़ा हुआ होता है  जिसे वो दिमाग के फंक्शन पर असर डालता है.

 

  1. अगर आप एक घंटे से भी ज्यादा ईयरफोन लगा कर गाना सुनते है तो आपको मानसिक समस्याएं, हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों का सामना करना पढ़  सकता है.

 

  1. किसी ओर का ईयरफोन इस्तेमाल करने से इन्फेक्शन होने का डर रहता है .क्यूंकि ईयरफोन शेयर करने से आपको कई प्रकार की समस्या हो सकती है जैसेकान में छनछन की आवाज आना, सनसनाहट, सिर और कान में दर्द आदि.

तो यह है वो पॉँच वजहें  जो आपको ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से हो सकती है परेशानियां . इसलिए ईयरफोन का ज्यादा देर तक ना  करे नहीं तो आपको इन सभी समस्याओं  का सामना करना पड़ेगा .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।