बिना श्रेणीलाइफस्टाइल

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के 10 स्वास्थ्य रिलेटेड बेनेफिट्स

तांबे के बर्तन में पानी पीने से होते हैं ये अमेजिंग फायदे


वैसे तो पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है इसलिए कहते हैं कि पूरे दिन भर में 8-10 ग्लास पानी पीना कई बीमारियों से निजात दिलाने में सहायक होता है। लेकिन आयुर्वेद में हमेशा से तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के कई फायदे होते हैं। आयुर्वेद का कहना है कि शरीर से जुड़ी सारी समस्याएं को दूर रख पाने में तांबे में रखा हुआ पानी हमारे हेल्थ के लिए काफी लाभदायक होता है।  इसीलिए आज आपको इसके कुछ ऐसे फायदे बता रहे हैं, जो हर किसी के हेल्थ के लिए लाभदायक है।

 तांबे के बर्तन
तांबे के बर्तन

आइए जानते हैं तांबे के बर्तन में रखे पानी पीने के फायदे

  1. हमेशा दिखेंगे युवा

तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से हमारी त्वचा हमेशा तंदुरुस्त रहती है। इससे त्वचा का ढीलापन दूर हो जाता है और झुर्रियां भी नहीं आती। जिससे हमारी त्वचा हर वक्त चमकदार और स्वस्थ बनी रहती है।

  1. थायराइड में फायदेमंद

तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीना थायराइड को नियंत्रित करने का काम करता है। इसलिए अगर कोई व्यक्ति थायराइड से ग्रसित हैं तो उन्हें हमेशा तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी हीं पीना चाहिए.

  1. जोड़ों के दर्द और गठिया में लाभदायक

तांबे के बर्तन का पानी शरीर में यूरिक एसिड को कम करता है, जिससे गठिया या जोड़ों के दर्द से राहत मिलता है। इसलिए जो व्यक्ति ऐसी परेशानी से ग्रसित हैं, उन्हें हमेशा तांबे के बर्तन में रखे हुए पानी का हीं सेवन करना चाहिए।

 तांबे के बर्तन
तांबे के बर्तन
  1. स्किन को स्वस्थ बनाता है

तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी हमेशा पीते रहने से त्वचा में निखार बना रहता है और प्राकृतिक रूप से त्चचा चमकदार और स्वस्थ बनी रहती है.

  1. दिल को रखे स्वस्थ

तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से रक्त संचार सुचारु रूप से चलता रहता है, जिस वजह से कॉलेस्ट्रोल नियंत्रित रहता है और जो दिल के लिए काफी लाभदायक है। इसीलिए हर रोज रात को तांबे के बर्तन में पानी भरकर रख लें और उसे सुबह पिएं।

  1. खून की कमी नहीं होती

तांबा हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक पदार्थ है जो शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने का काम करता है। जिस वजह से शरीर में खून की कमी नहीं होती और खून से जुड़ी सभी बीमारियों से भी निजात मिलती है।

  1. कैंसर में लाभदायक

तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से शरीर में वात, पित्त और कफ जैसी समस्याओं से निजात मिलती है, इतना हीं नहीं इसमें एंटीआक्सीडेंट तत्व भी मौजूद होते हैं जो शरीर के रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का काम करता है। ऐसे में कैंसर से पीड़ित व्यक्तियों के लिए तांबे में रखा पानी पीना काफी लाभदायक होता है।

  1. हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करता है

तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने का काम करता है। साथ हीं दस्त, डायरिया और पीलिया जैसे रोगों के कीटाणु को भी नष्ट करता है।

  1. वजन घटाने में मददगार

इस पानी को पीने से शरीर में मौजूद चर्बी कम होता है और शरीर से कमजोरी भी दूर होता है।

  1. पाचन क्रिया में सहायक

नियमित रूप से तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से पाचन क्रिया ठीक बनी रहती है। एसिडिटी और गैस जैसी पेट से संबंधित बीमारियां भी दूर रहती है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button