Categories
एजुकेशन

बोर्ड एग्जाम्स के बाद आप अपनी छुट्टियों को जायज़ ना होने दे

छुट्टियों में आप ये शौर्ट टर्म कोर्स कर सकते है .


बोर्ड एग्जाम्स ख़त्म हो चुके है और अब गर्मियों की छुट्टिया भी पड़ चुकी है . इस टाइम पर दसवी और बारहवी के बच्चे खाली हो जाते है और फिर वो इस चीज़ को लेकर कंफ्यूज रहते है की वो इन 3 महीनो में करे क्या ? कुछ बच्चे तो इन छुट्टियों में अपने रिलेटिव के यहाँ घुमने चले जाते है और कुछ सिर्फ घर में रह कर छुट्टियों को एन्जॉय करते है.

शोर्ट टर्म कौसे

आज कल इतने सारे शोर्ट टर्म कोर्सस आ चुके है की अब आप अपनी छुट्टियों को बेकार नहीं जाने देंगे, इन तीन महीनो की छुट्टियों में आप शोर्ट टर्म कोर्स कर सकते जो आपके लिए आगे फायदेमंद होगे. इसके बाद अपनी पसिंदा स्ट्रीम लेकर आगे पढाई कर सकते है.

चलिए अब जानते है की आप तीन महीने में कौन – कौन से शोर्ट टर्म कोर्सस कर सकते है:

1.एनीमेशन कोर्सस : आप छुट्टियों में एनीमेशन कोर्स भी कर सकते है जो आपको एडवरटाइजिंग कंपनी , कार्टून इंडस्ट्री और सिनेमा इंडस्ट्री में जॉब दिला सकते है .

2.वेब डिजाइनिंग : ये कोर्स 3 और 6 महीने का होता है आप इस कोर्स को करने के बाद किसी वेबसाइट के लिए काम कर सकते है और ये वो कोर्स है जो आप आगे भी फ्रीलांसर के तौर पर कर सकते है.

Also Read: मास कम्युनिकेशन करने के बाद आप इन फील्ड में कर सकते है जॉब

3.कंटेंट राइटर : इस कोर्स को करने के बाद आप आगे भी इसे फ्रीलांसर के तौर पर काम कर सकते आप को  अगर लिखना अच्छा लगता है तो इस कोर्स को करे ताकि आप सीख पाए की आप का कंटेंट कैसे स्ट्रोंग हो सकता है.

4.मेकअप कोर्स : आप को अगर मेकअप करना अच्छा लगता है तो आप इसका शोर्ट टर्म कोर्स भी कर सकते है.

5.स्टॉक मार्किट कोर्स : अगर आप का गणित में बहुत ही ज्यादा इंट्रस्ट है तो आप स्टॉक मार्किट कोर्स भी कर सकते है इसके बाद आप मार्किट रिसर्चर  , ब्रोकर , फाइनेंसियल एडवाइजर में भी काम कर सकते है

अब आपको अपने इन तीन महीनो की छुट्टियों को वेस्ट नहीं करना पड़ेगा, और आप अपना मन पसंद कोर्स भी कर सकते है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

 

 

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments