आज डोनाल्ड ट्रंप लेगें शपथ


डोनाल्ड ट्रंप लेगें शपथ, बराक ओबामा ने लिखा भावुक पत्र


डोनाल्ड ट्रंप आज लेगें शपथ। वो अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर आज शपथ ग्रहण करेंगे। डोनाल्ड 70 वर्ष हैं और रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से चुनाव लड़े थे। शपथ ग्रहण समारोह वाशिंगटन डीसी में सम्पन्न किया जाएगा। शपथ ग्रहण समारोह कैपिटल बिल्डिंग के वेस्ट फ्रंट में होगा। इसके साथ ही समारोह में लगभग 10 लाख लोग इकट्ठे होगें। सुरक्षा के लिहाजा से 28,000 कर्मियों की तैनाती की गई है। इसके अलावा जगह-जगह बैरिकेट लगाए गए हैं। इसके साथ ही समारोह मे आतंकी हमले की भी आशंका जताई जा रही है।

डोनाल्ड ट्रंप और बराक ओबामा
डोनाल्ड ट्रंप और बराक ओबामा

और पढ़े : बराक ओबामा की नीतियों को रद्द करेंगों डोनाल्ड ट्रंप

शपथ से पहले बाइबिल पाठ होगा

शपथ ग्रहण समारोह अमेरिकी समयानुसार 11.30 बजे होगी। समारोह का आयोजन खुले में किया गया है। खुले में करने की सबसे बड़ी वजह है मौसम ठीक होना। मौसम ठंडा है और आसमान में बादल है। बादल होने के वजह से आशंका जताई जा रही है कि परेड के दौरान बारिश हो सकती है।
शपथ ग्रहण समारोह ईसाई रीति रिवाज सम्पन किया जाएगा। शपथ ग्रहण पहले से पहले छह ईसाई धर्मगुरु बाइबिल पाठ और प्रार्थना करेंगे। इस बार एक यहूदी रब्बी भी प्रार्थना करेंगे। शपथ ग्रहण समारोह खत्म होने के बाद डोनाल्ड राष्ट्रपति के तौर पर अपना पहला भाषण देगें। ट्रंप के भाषण का थीम होगा मेक अमेरिका ग्रेट अगेन। यही ट्रंप का चुनावी नारा था।

और पढ़े : रिपब्लिकन पार्टी के राषट्रपति उम्मीदवार बने डोनाल्ड ट्रंप

बराक ओबामा ने सबका आभार प्रकट किया

वहीं दूसरी ओर 44वें राष्ट्रपति के तौर पर अपने पद से इस्तीफा देने से पहले बराक ने अमेरिका वासियों के लिए एक भावुक पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने अमेरिका वासियों का आभार प्रकट किया है।
ओबामा ने पत्र में लिखा है “मैं अमेरिका वासियों का आभार प्रकट करता हूं और और उन्हें प्रोत्साहित करना चाहता हूं कि नागरिकता की दैनिक कार्य में भाग लें।“
इसके साथ ही कहा है “45वें राष्ट्रपति के लिए सबके कुछ छोड़ने से पहले मैं सबको एक आखिरी धन्यवाद करना चाहता हूं जिन्होनें मेरे साथ काम किया है। मैं सब कुछ अपनी ऑफिस के समय के दौरान ही सिखा है सबकुछ आप लोगों से ही सिखा है। आपलोगों ने ही मुझे राष्ट्रपति बनाया है और एक बेहतर इंसान बनाया है।“

और पढ़े: डोनाल्ड की न्यूड प्रतिमाओं को हटाया गया

Story By : Poonam MasihPoonam Masih
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: