लाइफस्टाइल

Diwali 2021: इस दिवाली मां लक्ष्मी को न दे रुठने का कोई मौका, इस तरह करें घर की सफाई

Diwali 2021: इन आसान ट्रिक्स से करें दिवाली की सफाई


Diwali 2021: दिवाली आने में अब बस कुछ ही दिन बाकी है। दिवाली हिंदूओं का एक सबसे बड़ा त्योहार है। दिवाली आने से कई दिन पहले ही लोग घर की साफ सफाई में लग जाते हैं। ताकि दिवाली पर वो अपने घर को ठीक कर पाए। मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी को साफ-सफाई बहुत ज्यादा पसंद है इसलिए दिवाली से पहले घरों की सफाई की जाती है। ताकि हमारे घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे। लेकिन कई बार घर की साफ सफाई करने के बाद भी कुछ चीजें ऐसी रह जाती है जिनका घर में रखना अशुभ होता है और इनका हमारे जीवन में बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है। इतना ही नहीं इसके साथ ही अगर ये अशुभ चीजें हमारे घर में रहती हैं तो हमारे घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता। हमेशा हमारे घर में धन की कमी बनी रहती है। तो चलिए आज हम आपको बताते है कि दिवाली की सफाई के साथ साथ आपको अपने घर से किन किन चीजों का सफाया करना चाहिए।

clock_direction

घड़ी: वास्तुशास्त्र के अनुसार हाथ की कलाई वाली घड़ी हो या फिर दीवार वाली घड़ी, दोनों रुकी हुई घड़ी लगाना अशुभ होता है। मान्यताओं के अनुसार कहते हैं घड़ी सुख और समृद्धि का प्रतीक होती है। इसलिए अगर आपके घर में भी कोई टूटी हुई या रुकी हुई घड़ी है तो दिवाली की सफाई में उसे निकाल कर घर से बाहर कर दें। वरना इसका दुष्प्रभाव पड़ सकता है।

खंडित और टूटी हुई मूर्तियां: मान्यताओं के अनुसार घर पर खंडित और टूटी हुई मूर्तियां रखना अशुभ होता है। ऐसे में अगर आपके घर में भी कोई टूटी या खंडित मूर्ति है तो उसे दिवाली की सफाई के दौरान घर से बाहर कर दें। आपको अपने घर की खंडित और टूटी हुई मूर्तियों को किसी पेड़ की मिट्टी में दबा देना चाहिए या फिर बहते हुई नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए।

Diwali 2021: जाने क्यों मनाई जाती है छोटी दिवाली, और इसका महत्‍व

टूटे बर्तन: हमारे वास्तु शास्त्र के अनुसार हमें घर की रसोई में कभी भी टूटे बर्तन नहीं रखने चाहिए। दिवाली की सफाई के दौरान आपको घर से टूटे या चटके हुए बर्तनों को बाहर निकाल देना चाहिए। कहते हैं टूटे हुए बर्तन घर में रखना अशुभ होता है।

टूटे या चटके कांच: हमारे वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कांच की टूटी हुई चीजें रखना अशुभ होता है। इससे हमारे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है। इसलिए अगर आपके घर पर कोई टूटा या चटका हुआ कांच का सामान रखा हुआ है तो आपको इससे दिवाली की सफाई के दौरान अपने घर से बाहर कर देना चाहिए।

sleeper

खराब जूते-चप्पल: हमारे वास्तु शास्त्र के अनुसार खराब जूते-चप्पल घर में रखना अशुभ होता है। इससे हमारे घर में नकारात्मक ऊर्जा और दुर्भाग्य आता है। इसलिए दिवाली की सफाई के दौरान इसे घर से निकाल दें और घर को बिल्कुल साफ-सुथरा कर दें। कहा जाता है कि साफ जगह पर ही मां लक्ष्मी का वास होता है और घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।