फलो के राजा आम के हैं शोकीन तो हो जायें सतर्क, स्वाद के साथ मिलेंगी बिमारियां

0
43
mango

अधिक मात्रा मे आम का सेवन करना पड़ सकता है भारी


आम खाना तो शायद हर व्यक्ति को पसंद होता है, स्वाद और विटामिन से भरपूर इस आम में स्वाद की मात्रा भरपूर होती है शायद इसी लिए इसे फलो का राजा कहा जाता है. मगर ये फल स्वाद के साथ कई अन्य बीमारिया और समस्याएं भी लेकर आता है.

1- केमिकल से नुकसान

आम को जल्दी पकाने के लिए उसमें कैल्शियम कार्बाइड मिलाया जाता है. यह केमिकल सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचता है. इस केमिकल का असर आम को धोने के बाद भी पूरी तरह से खत्म नहीं होता है इसलिए अधिक मात्रा में आम खाने से बचना चाहिए. क्योंकि कम मात्रा में आम खाने से ये केमिकल ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा पाता है.

2- बढ़ सकता है वजन

एक मीडियम साइज के आम में करीब 135 कैलोरीज पाई जाती है. इसलिए अगर आप जरूरत से ज्यादा आम खाते हैं तो इससे आपके शरीर का वजन भी बढ़ सकता है. अगर आप नहीं चाहते हैं कि जल्दी से आपका वजन बढ़ जाए तो फिर आम का सेवन थोड़ी कम मात्रा में करें.

3- गले की समस्या

आम के सिर के पास एक तरह का तरल पदार्थ निकलता है. अगर आम खाने से पहले आपने इसे अच्छी तरह से साफ नहीं किया तो ये आपके गले में जा सकता है. जिससे आपको खराश से लेकर गले में दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है.

disadvantage of mango

यहाँ भी पढ़ेः बंजारा मार्केट में मिलेगा घर सजानें का सबसे सस्ता सामान, यहाँ देखें प्राइज

4- फुंसी और दाने निकलना

फलों के राजा आम की तासीर गर्म होती है इसलिए अगर आपने इसका सेवन ज्यादा कर लिया तो इससे आपके चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्सों पर फोड़े-फुंसी या दाने निकल सकते हैं. इसलिए आम जरूर खाएं लेकिन एक सीमित मात्रा में.

5- गठिया और साइनस

जो लोग गठिया और साइनस की समस्या से परेशान हैं उन्हें आम कम खाने की सलाह दी जाती है. ऐसे लोग अगर आम का सेवन करते हैं तो इससे उनकी ये समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है. इसलिए ऐसे लोगों को आम का ज्यादा लालच नहीं करना चाहिए.

6- बढ़ सकता है ब्लड शुगर

आम में नैचुरल शुगर भरपूर मात्रा में पाई जाती है. हालांकि नैचुरल शुगर सेहत के लिए फायदेमंद होती है लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में आम खाते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल ज्यादा बढ़ सकता है. ऐसे में शुगर और डायबिटीज के मरीजो को आम खाने में सावधानी बरतनी चाहिए.

7- हो सकता है पेट खराब

ज्यादा आम खाने या फिर आधे पके हुए आम खाने का खामियाजा आपके पेट को भुगतना प़ड़ सकता है. आम के प्रति आपकी जरूरत से ज्यादा दीवानगी आपके पेट को खराब कर सकती है. इसलिए अगर आप थोड़ा आम खाएंगे तो इससे आपका पेट और हाजमा दोनों ही अच्छा रहेगा.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments