फिट रहने के लिए नो जिम, नो डाइटिंग


अब फिट रहने के लिए नो जिम, नो डाइटिंग


फिट हम सब रहना चाहते है लेकिन अपनी रोज़ मर्रा की ज़िन्दगी में हम इतना खो जाते है कि अपनी फिटनेस के लिए टाइम ही नहीं निकाल पाते है इस अनियमित लाइफस्टाइल के चलते अपनी फिटनेस खो रहे है। सबसे बड़ी मुस्किल होती है जिम जाने के लिए समय निकाल पाना, हम अक्सर सोचते है की कल से जिम करेंगे लेकिन समय की कमी के चलते ऐसा नहीं कर पाते साथ ही साथ खाने के शोकीन लोगो के लिए डाइटिंग करना किसी बुरे सपने से कम नहीं, लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं क्यूंकि फिट रहने के लिए यह जरूरी नहीं कि आप रोज जिम जायें, वर्कआउट करें, कम कैलोरी युक्‍त आहार खायें। आज हम आपको कुछ फिटनेस फार्मूला बता रहे हैं जिससे आप बिना जिम और डाइटिंग के भी हेल्‍दी रह सकते है. तो अब फिट रहने के लिए नो जिम, नो डाइटिंग

नो जिम, नो डाइटिंग
फिट-हेल्थ

∙ खाना अच्छी तरह चबाकर खाये भोजन को अच्‍छे से चबाकर खाने से वह आसानी से पचता है। इसके अलावा खाने का बड़ा टुकड़ा लेने के बजाय छोटे-छोटे टुकड़ों में खाने से खाने का स्‍वाद मिलता है साथ ही मन को भी संतुष्टि होती है, इससे आप ओवरईटिंग से बचते हैं और मोटापा नहीं बढता इसलिए खाने को अच्‍छे से और चबाकर खाना चाहिए।

∙ फल और सब्जियों को बनाये अपना दोस्त यदि आप फिट रहना चाहते हैं तो आज से ही अपने डायट चार्ट में ताजे फल और हरी सब्जियों को शामिल कीजिए। फलों में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्‍व होते हैं जो शरीर के लिए जरूरी हैं, रंगीन और हरी सब्जियों को खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। इसलिए फल और हरी सब्जियों का नियमित सेवन कीजिए।

∙ पैदल चले यदि आपके पास जिम और वर्कआउट के लिए समय नहीं है तो सुबह शाम आप पैदल चलने की आदत डालिए। रिक्शा लेने की बजाये जितना हो सके उतना अधिक पैदल चलिये। ऑफिस में सीढि़यों का प्रयोग अधिक कीजिए। खानपान में बैलेंस बनाये फिट रहने के लिए जरूरी है खानपान में संतुलन बनाइए। संतुलन बनाने का मतलब ये नहीं कि आप ने सप्‍ताह में दो दिन अधिक खाया और दो दिन डायटिंग कर ली, बल्कि खानपान में संतुलन से मतलब है, एक निश्चित अंतराल पर खायें और अधिक खाने से बचें। कुछ भी खाने की बजाय ए‍क डायट चार्ट बनाइए जिसमें शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्‍व उसमें शमिल हों।

∙ रात को सोने से दो घंटे पहले डिनर कीजिए, इससे खाना अच्‍छे से पच जाता है।

और पढ़े : जिम नहीं, यह है थालिया की फिटनेट का राज…

Story By : AvatarNidhi Mudgill
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: