diet plan for children: 3 से 8 साल के बच्चों के लिए डाइट प्लान

0
diet plan for children
Image source - Pixabay

Diet plan for children: बच्चो के लिए क्यों जरूरी है सही डाइट प्लान ?


Diet plan for children: 3 से 8 साल तक के बच्चो  के लिए एक प्रॉपर डाइट प्लान होना बहुत जरूरी है, जिसमें सब्जी, फ्रूट, ग्रेंनस यानी अलग- अलग तरीके के डेयरी प्रोडक्ट और साथ ही प्रोटीन युक्त आहार भी शामिल होने चाहिए। उम्र के इस पड़ाव में हम बच्चे को जितना विटामिंस और मिनरल्स युक्त चीजें खिलाएंगे उसके विकास के लिए उतना ही फायदेमंद होगा! तो चलिये आज जानते हैं बच्चे के लिए फायदेमंद डाइट प्लान!

डाइट प्लान में शामिल करें इन खाद्य पदार्थ को

1. फ्रूट और सब्जियां:– फ्रूट्स और सब्जियों में हर तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बच्चों को एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करते हैं! ऐसे में बच्चे को हर तरह का भोजन खिलाए ,मगर ध्यान रखें कोई भी चीज बच्चो देने से पहले उनके हाथ अच्छे से धुला ले और खाने की चीजों को भी अच्छी तरह धो ले ताकि उस पर लगे केमिकल्स हट जाएं।

2. अलग -अलग तरीके का अनाज:-  कोशिश करें बच्चे को हर तरह का अनाज खिलाए जैसे ब्राउन ब्रेड, किनोवा कार्न चावल सीरियल ओट्स आदि। यह सब चीजें बच्चे को एनर्जेटिक बनाने के साथ-साथ उसके विकास में भी मदद करते हैं।

3. डेयरी प्रोडक्ट्स:- सभी डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिस वजह से इनके सेवन से बच्चों का विकास बहुत अच्छे से होता है जैसे दूध, पनीर और दही में बच्चों के लिए सबसे फायदेमंद पोशाक तत्व होते है। गाय का दूध भी बच्चे के लिए जरूरी है इससे बच्चे को  भरपूर पोषण मिलेगा साथ ही उसका वजन भी बैलेंस में रहेगा।

और पढ़ें: साल 2019 में स्वास्थ्य से जुड़ें वो टॉपिक्स जो चर्चा का विषय बने रहें

4. प्रोटीन युक्त डाइट :-  हड्डियों के विकास के लिए प्रोटीन युक्त डाइट का होना बहुत जरूरी है। अगर आप शाकाहारी है तो आप अपने बच्चों की डाइट में मछली, चिकन, अंडे, बीन, सफेद चने ,टोफू और नट्स जरूर शामिल करें!

5. हेल्दी ड्रिंक्स
 :-  हेल्दी ड्रिंक्स में सबसे पहले बच्चों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत डालें। उसके बाद आप फ्रेश फ्रूट ,जूस, कोकोनट वाटर या फिर दूध से तैयार होने वाले ड्रिंक्स को उनकी डाइट में शामिल कर सकते हैं!

6. हेल्दी स्नैक्स:– बच्चे को खाने में स्नैक्स बोहत पसंद होते है इस लिए उनको हेल्दी स्नैक्स खाने की आदत डालें! अगर बच्चा बाहर का कुछ खाना चाहे तो कोशिश करें उसे घर पर ही कुछ स्नैक्स बनाकर खिलाएं जैसे कि घर पर बने फ्रेंच फ्राइस, फ्रूट कस्टर्ड घर पर बनने वाली आइसक्रीम और कोल्ड कॉफी जैसे ड्रिंक्स उन्हें अपने हाथ से बनाकर खिलाएं!

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here