सेहत

जाने डायबिटीज में कैसा होना चाहिए आपका ब्रेकफास्ट, ये है कुछ बेस्ट और हेल्दी ऑप्शन्स

जाने कैसा होना चाहिए डायबिटीज के पेशेंट का खानपान


आपको बता दे कि हमारे देश में हर साल 10 लाख से ज्यादा लोग डायबिटीज के शिकार होकर मर जाते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक हमारे देश में 12 में से एक व्यक्ति डायबिटीज का मरीज है। डायबिटीज हमारे लिए कितना खतरनाक है इस बात का अंदाजा आप इस बात से ही लगा सकते है कि डायबिटीज से हार्ट अटैक, किडनी फेलियर और आंखों की रोशनी तक जा सकती है। लेकिन इन सभी चीजों के बीच अच्छी बात यह है कि अपने लाइफस्टाइल और डाइट में थोड़े बहुत बदलाव कर आप इस बीमारी से काफी हद तक बच सकते है और इस पर कंट्रोल पा सकते है। तो चलिए जानते है कैसे होना चाहिए डायबिटीज के पेशेंट का खानपान।

डायबिटीज

बेसन चीला: आपको बता दे कि डायबिटीज में रोगियों को आसानी से पचने वाला भोजन करना चाहिए। इसलिए आप अपने ब्रेकफास्ट में बेसन का चीला ऐड कर सकते है आप चाहे तो बेसन के चीला में सब्जियां भी मिक्स कर सकते है। लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि इस ब्रेकफास्ट में तेल और नमक हल्का ही होना चाहिए।

जौ: आपको बता दे कि जौ का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। क्या आपको पता है जौ डाइट्री फाइबर से भरपूर होते है जिसके कारण यह हमारी भूख को कंट्रोल करता है। इतना ही नहीं ये हमारे हार्ट संबंधी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।

ओट्स: आपको बता दे कि डाइट में प्रोटीन शामिल करने का ओट्स एक आसान और स्वादिष्ट तरीका है। आधे कप ओट्स से लगभग 6 ग्राम प्रोटीन और 4 ग्राम फाइबर मिलता है। ओट्स का सेवन नाश्ते में करने से पेट देर तक भरा रहता है साथ ही साथ इसके सेवन से ब्लड शुगर का स्तर भी कभी लो नहीं होता है।

और पढ़ें: क्या आप भी जानते हैं प्रोटीन कॉफी के अनगिनत फायदों के बारे में

अंकुरित अनाज: आपको बता दे कि अंकुरित अनाज प्रोटीन और पोषण से भरपूर होते है। इसलिए आप इसे अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते है इसको टेस्टी बनाने के लिए आप चाहें तो खीरा, टमाटर, प्याज इसमें डाल सकते हैं और खट्टा करने के लिए नींबू निचोड़ें सकते है।

लो फैट दही: अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है तो आप अपने ब्रेकफास्ट में पराठों के साथ लो फैट दही का सेवन कर सकते हैं।  इसमें पाये जाने वाले सभी पौष्टिक तत्व टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावनाओं को कम करने में सक्षम होते है।

 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।