Navratri Special : यह है डायबिटीज मरीज़ के व्रत में खाने वाले 3 ख़ास पौष्टिक आहार

0
diabetic diet

व्रत में “रागी” खाने से शुगर लेवल रहता है ठीक


डायबिटीज मरीजों के लिए व्रत रखना कोई आसान बात नहीं है क्योंकि भूखे रहना या तला भूना खाना ये सारी चीज़े डायबिटीज मरीजों के लिए नुकसान दायक है। घंटो भूखे रहने से डायबिटीज मरीजों के शरीर में शुगर की कमी हो जाती है और फिर ऐसी स्‍थिति में इंसान को अचानक पसीना आना, कमजोरी, और धड़कन तेज होने जैसी समस्यों का सामना करना पड़ सकता है।

वही अब जल्द ही नवरात्रे शुरू होने वाले है, ऐसे में अगर डायबिटीज मरीज नवरात्रो का व्रत रख रहे है तो उन्हें कई सारी चीजों का ख़ास ध्यान रखना होगा। व्रत रखने से पहले डायबिटीज मरीज अपने डॉक्टर से ये ज़रूर पूछ ले की क्या वो व्रत रख सकते है या नहीं ?। अगर आप डायबिटीज  मरीज़ है तो आपको अपने डाइट और लाइफस्टाइल पर भी  ख़ास ध्यान देना होगा।  व्रत रखने से पहले तो आप कुछ चीजों  का खास ध्यान रखे जैसे की जो बाजार में व्रत के समय नमकीन, चिप्स मिलते है उसका सेवन न करें क्योंकि इसमें नमक  और शुगर की मात्रा ज़्यादा होती है। डायबिटीज के रोगी फलों के साथ-साथ ड्राई  फ्रूट्स जैसे – भुने मखाने, बादाम, अखरोट का सेवन समस-समय पर करना चाहिए । उपवास के दौरान शुगर लेवल नियमित रूप से चेक करते रहना चाहिए और अगर शुगर घटता या बढ़ता है तो उस स्थति में इसे जल्द बैलेंस करने का प्रयास करें। शरीर में डिहाड्रेशन न हो, इससे बचने के लिए तरल पदार्थों का सेवन करते रहें और ज्यादा से ज्यादा पानी या छाछ ज़रूर पिए ।  तो चलिए अब आपको बताते है उस चीज़ो के बारे में जो एक डायबिटीज मरीज़ व्रत में खा सकता है:

1. कुट्टू का आता:

कुट्टू के आटे में थोड़ा ज़्यादा न्यूट्रिएशन होता है। कुट्टू हमेशा से ही व्रत के खाने में सबसे ज़्यादा पसंद किये जाने वाले खाने में से एक है और इससे लोग कुट्टू की रोटी  और कुट्टू का डोसा बनाने में प्रयोग करते है। कुट्टू का आटा हमारे शरीर में शुगर लेवल का संतुलन बनाये रखता है और इसमें मैग्नीशियम और मैंगनीज की मात्रा ज़्यादा होती है जो कि बॉडी के लिऐ काफी ज़ररूरी होता है।

2. सिंघाड़ा :

सिंघाड़ा एक काफी स्वादिष्ट फल है और ज़्यादातर ये सितंबर – अक्टूबर के महीने में मार्किट में नज़र आते है। काफी लोग इसके आटे को भी व्रत में खाना पसंद करते है। सिंघाड़ा के आटा में फाइबर की मात्रा काफी होती है जो की शरीर में पूरी तरह से लगता है और डाइजेस्ट भी जल्दी  होता है। ये हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को बैलेंस रखता है जो ये पक्का करता है की एब्नार्मल शुगर की मात्रा शरीर ना हो।

और पढ़ें: इन 5 महान हस्तियों का विफलता से सफलता तक का सफर

3. रागी:

अगर आपके शरीर में शुगर की मात्रा बहुत ज़्यादा है तो आपक रागी खा सकते है, क्योंकि ये शरीर में शुगर की मात्रा को कम करता है और संतुलन बनाने में मदद करता है। रागी में बहुत ज़्यादा मात्रा में पॉलीफिनोल मौजूद होता है जो शरीर के लिऐ बहुत ज़रुरी है। आप रागी को किसी मीठे वाली डिश में इस्तेमाल कर सकते है नहीं तो इसको पीस कर इसके आटा भी बना सकते है।

तो ये थी कुछ चीज़े आप अपने व्रत के समय इस्तेमाल कर सकते है जिससे आपका शुगर लेवल मेन्टेन रहेगा और आप बड़ी आराम से व्रत रख पाएगी बिना किसी परेशानी के।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here