सेहत

इन हेल्दी डिटॉक्स वॉटर के साथ करें अपने दिन की शुरुआत, रहें दिनभर ताजा

बॉडी को हेल्दी और फिट रखने वाले डिटॉक्स वॉटर


क्या आपको पता है एक दिन में एक व्यक्ति को कितना पानी पीना चाहिए, ताकि उसके शरीर में पानी की कमी ना हो. क्या आपको पता है पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है. अगर हम बात करें डिटॉक्स वॉटर की तो यह हमारे मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही हमारी बॉडी से कैलोरी को भी कम करता है. डिटॉक्स वॉटर से हमारे शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है. जिसके कारण आप पूरे दिन ताजा और हल्का महसूस करते है तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही डिटॉक्स वॉटर के बारे में बतायेगे, जिनके सेवन से आपकी बॉडी पूरे दिन ताजगी और हेल्दी महसूस करेगी.

कुकुंबर, मिंट और नींबू: अगर कोई व्यक्ति अपने दिन की शुरुआत कुकुंबर, मिंट और नींबू पानी से करता है. तो उसको पुरे दिन ताजगी महसूस होगी और इंस्टेंट एनर्जी भी मिलेगी. अगर आप इस डिटॉक्स वॉटर को स्टोर करना चाहते है तो आप इसे 12-16 घंटे तक स्टोर कर सकते है. साथ ही आपको ये भी बता दें कि ज्यादा देर तक सब्जियों व फलों को पानी में डालकर नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे उनका टेस्ट कड़वा होने लगता है.

और पढ़ें: जाने छोटी से इलायची के बड़े फायदे, डाइजेशन से लेकर अस्थमा तक में होती है फ़ायदेमंद

holi detox

गर्म पानी, हल्दी और पालक: हल्दी न सिर्फ आपको बीमारियों से नहीं बल्कि ये आपको संक्रमण से भी बचाती है. पालक एक बहुत ही अच्छा डिटॉक्सीफाइंग एजेंट है. जो आपके बॉडी सिस्टम को अच्छी तरह साफ़ करने में मदद करती है. हल्दी में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज़ होती हैं तो पालक इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. जिसके कारण ये आपके दिन की शुरुआत के लिए एक परफेट डिटॉक्स वॉटर है.

गर्म पानी, कॉन्सेंट्रेटेड नोनी जूस: नोनी जूस एक ट्रॉपिकल प्लांट से लिया जाता है. यह आज के समय में कॉफी फैमिली का हिस्सा है. यह हमारे इम्युनिटी लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही कॉन्सेंट्रेटेड नोनी जूस एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है. इसे आप हफ्ते में दो बार पी सकते है. इससे ज्यादा मात्रा में लेना सही नहीं है, क्योंकि यह आपके लीवर की विषाक्तता का कारण बन सकता है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button