ट्रेनों के बाद अब दिल्ली में जल्द शुरू होगी मेट्रो सेवा

0
15
दिल्ली मेट्रो
दिल्ली मेट्रो

आरोग्य सेतु ऐप और फेस मास्क हो सकता है अनिवार्य


कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण 22 मार्च से मेट्रो सेवाएं बंद है। 22 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता कर्फ्यू की घोषणा की थी। इसके साथ ही मेट्रो सेवाओं का परिचालन बंद कर दिया था। अब अनुमान लगाया जा रहा है की लॉकडाउन 0.3 खत्म होते – होते शायद ज्यादातर पब्लिक ट्रांसपोर्ट आंशिक रूप से शुरू हो जाएंगे। भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। अब दिल्ली मेट्रो मे भी जल्द सेवाएं शुरू हो सकती है। इस पर खुद दिल्ली मेट्रो रेल सेवा (DMRC) ने इसके संकेत दिए है। दिल्ली मेट्रो ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर लिखा है कि मेट्रो स्टेशनों में विशेष रूप से प्रशिक्षित हाउसकीपिंग स्टाफ रखे गए है। जो लगातार पैसेंजर मूवमेंट एरिया को साफ करेंगे।

सफाई और मेंटिनेंस का काम

DMRC ने कहा कि कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए हम लोग दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशनों को विशेष रूप से साफ-सुथरा करने का काम कर रहे है। इसमें दिल्ली मेट्रो के 264 स्टेशन, 2200 कोच, 1100 एक्सक्लेटर और 1000 लिफ्ट शामिल है। इन सभी को विधिवत साफ करने का काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि ट्रेन और स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए प्रोटोकॉल कैसा रहेगा उस पर अभी काम किया जा रहा है।

और पढ़ें: हजारों किलोमीटर पैदल चलकर कर घर लौट मजदूरों का आँखो से छलका दर्द

आरोग्य सेतु ऐप और मास्क हो सकता है अनिवार्य

सोशल मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी हो सकते है। ऐसा भी हो सकता है कि मेट्रो में प्रवेश करने के लिए आपको आरोग्य सेतु ऐप अपने फोन में रखना अनिवार्य हो सकता है। साथ ही किसी भी यात्री को बिना मास्क यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि अभी तक दिल्ली मेट्रो ने इस बात पर कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है।

मेट्रो कब से शुरू होंगी, इस पर क्या बोले दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल

इसका जवाब मुख्यमंत्री ने जनता से ही पूछ लिया है। 12 मई को केजरीवाल ने कहा, ‘मैं दिल्ली के लोगों से जानना चाहता हूं कि 17 मई के बाद वो क्या चाहते हैं। आप लोग मुझे अपने फीडबैक और सलाह भेजें।’ इसके लिए उन्होंने दिल्ली की जनता को 13 मई शाम 5 बजे तक का समय भी दिया था। मुख्यमंत्री ने लोगों से पूछा कि शहर में बस और मेट्रो चलनी चाहिए या नहीं। उन्होंने ये भी पूछा कि मेट्रो और बस के चलने पर सोशल डिस्टैन्सिंग कैसे मेंटेन होगी।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments