साल में दूसरी बार दिल्ली मेट्रो का सफर हुआ महंगा

0
556
मेट्रो

आज से बढ़ा किराया लागू


दिल्ली में मेट्रो में सफर करने वालों लिए बुरी खबर है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरशन ने मेट्रो के किराए मे वृद्धि कर दी है।

मेट्रो के किराए में बढ़ोतरी के मामले मे डीएमआरसी बोर्ड ने हस्तेक्षप करने से इंकार कर दिया है। जिसके बाद किराए मे वृद्धि का रास्ता साफ हो गया है।

मेट्रो
मेट्रो

3 अक्टूबर से 60 रुपए हो गया

पहले चरण ने किराए में वृद्धि में न्यूतम किराया 8 रुपया होता था। जो अब तक 10 रुपया है। जबकि अधिकतम 30 रुपए था। लेकिन मई में 50 रुपए किया गया और अब 3 अक्टूबर के बाद 60 रुपया हो गया है। इस साल में दूसरी बार किराए मं वृद्धि हुई है।

सूत्रों की मानें तो डीएमआरसी बोर्ड की बैठक में दिल्ली सरकार के किराया निर्धारण कमेटी के प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया। जिन्होंने इसका विरोध किया। हालांकि केंद्र की हठी रवैया दिखाया।

भाजपा ने किराया बढ़ाया

उधर दिल्ली उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ट्वीट करके कहा कि भाजपा सरकार किराया बढाने पर अड़ी हुई है। दिल्ली सरकार के पांच सदस्यों ने विरोध किया लेकिन केद्र सरकार के 11 सदस्यों ने किराया वृद्धि टालना के दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

पुरी ने केजरीवाल को सोमवार को लिखे जवाबी पत्र मे किराया बढ़ोतरी के प्रस्ताव को टालने, मेट्रो परिचालन घाटे में केंद्र और राज्य की आधी हिस्सेदारी और मेट्रो परिचालन दिल्ली सरकार को सौंपने के सुझावों को तथ्यात्मक रुप से गलत बताया है। पुरी ने इन सुझावों को मौजूदा कानून के तहत मान्य नहीं होने पर आधार पर खारिज कर दिया हालांकि उन्होंने किराया बढ़ोतरी के प्रस्ताव को टालने पर अड़े केजरीवाल के अनुरोध पर अंतिम रुप से विचार करने के लिए डीएमआरसी बोर्ड के अध्यक्ष डीएस मिश्रा को बोर्ड की बैठक आहूत करने को कहा। मेट्रो की किराया निर्धारण समिति की सिफरिश पर प्रस्तावित किराया बढ़ोतरी को लागू की अंतिम समयसीमा दस अक्टूबर होने के कारण मिश्रा ने पुरी के अनुरोध पर सोमवार देर शाम ही डीएमआरसी बोर्ड की बैठक आहूत की।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments