हॉट टॉपिक्स

Delhi AQI today: दिल्ली की हवा में आया सुधार, AQI में देखने को मिली गिरावट

Delhi AQI today: दिल्ली-एनसीआर में गुरूवार को  हुई बारिश से प्रदूषण हुआ कम


Delhi AQI today: आज सुबह दिल्ली-एनसीआर में बारिश के साथ ठंड बढ़ गई तो वही कुछ इलाको में ओले पड़ने से प्रदूषण भी धुल गया। बारिश से दिल्ली के प्रदूषण स्तर में भी तेजी से गिरावट देखने को मिली जिस से लोगो ने राहत की साँस ली। हालांकि, AQI में गिरावट 27 नवंबर की शाम से ही देखने को मिल गई थी। आपको बता दें की केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में आज सुबह बारिश के बाद आईटीओ में एयर क्वालिटी इंडेक्स में प्रदूषण का स्तर 149 और आनंद विहार इलाके में 184 दर्ज किया गया।

दिल्ली में बारिश से हुई हवा साफ़

मौसम विभाग के अनुसार आगे तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है। साथ ही मौसम विभाग ने यह कहा है की दिल्ली और उत्तर- पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश हो रही है जिसकी वजह से हवा की गति में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है,  इससे आगे प्रदूषण का स्तर और भी कम होने की संभावना है। हवा की गुणवत्ता औसत दर्जे पर पहुंच सकती है। लेकिन 29 नवंबर को एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ने का अंदेशा है और 1  दिसंबर  से ठण्ड भी बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है।

दिवाली के बाद से ही दिल्ली की प्रदूषण  स्तर  बढ़ते  हुए देखा गया जिस से लोगो का खुले  में साँस लेना  भी मुश्किल हो गया था। वही अब AQI में   आई  गिरावट से दिल्ली के लोगों  को बड़ी राहत मिली है जिस से अब लोग लोग खुल कर साँस  ले पा रहे है।

और पढ़ें: 26/11 Mumbai Attack को हुए 11 साल, आज भी ताज़ी है उस शाम की यादें

कैसे  नापा  जाता है एक्यूआई ?

एक्यूआई 0 से 50 के बीच यानी ‘अच्छा’ है, 51 से 100 के बीच यानी ठीक – ठीक है’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301-400 के बीच ‘बिल्कुल ख़राब है’, 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ और 500 के पार ‘बेहद गंभीर  इमरजेंसी ’ माना जाता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।