Delhi Air Quality: राजधानी में सांस लेना हुआ फिर से मुश्किल, AQI पंहुचा 700 से पार

0
Delhi air pollution

Delhi Air Quality: दिल्ली में जहरीली हवा का कहर, लोगों का हाल हुआ बेहाल


दिल्ली-एनसीआर की हवा मंगलवार की सुबह फिर से बेहद खराब की स्थिति पर पहुँच गयी है। कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 700 के पार दर्ज जिया गया। दिल्ली के पटपड़गंज में एक्यूआई (AQI) 565, ओखला में 533, आरके पुरम में 426 और मंदिर मार्ग में 522 रिकॉर्ड किया गया। सबसे बुरा हाल दिल्ली से सटे शहरों का है। नोएडा सेक्टर 62 में एक्यूआई 714 और गाजियाबाद के वसुंधरा में 654 रिकॉर्ड किया गया, जो की सबसे खतरनाक क्ष्रेणी में आता है।

बारिश और तेज हवा के कारण कुछ दिन के राहत के बाद राजधानी की हवा फिर से जहरीली होने लगी है। सोमवार की तरह मंगलवार को भी कई इलाकों में एक्यूआई (AQI) सुबह से ही 500 के पार जा पहुंचा। दिल्ली एनसीआर में सुबह की धुंधली शुरुआत हुई। स्मॉग की चादर ने इंडिया गेट को तो मानों अपने आगोश में ही ले लिया। पिछले दिनों प्रदूषण कम होने पर जो लोग इंडिया गेट घूमने आए, उन्हें सोमवार और मंगलवार निराश होना पड़ा। सैलानियों को खुली हवा में सांस लेने में दिक्कत और आंखों में जलन का सामना करना पड़ा।

और पढ़ें: जेएनयू के छात्रों का प्रदर्शन जारी, आमने सामने हुए छात्र और पुलिस

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती का असर नहीं

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद भी प्रदूषण कम होता नहीं दिख रहा है। बीते दिनों प्रदूषण पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश और हरियाणा सरकारों को कड़ी फटकार लगाई थी। सुप्रीम कोर्ट ने सख्त टिप्पणी करते हुए कहा था कि राज्य सरकारों को चुनाव में ज्यादा दिलचस्पी है, लेकिन यहां पर लोग मर रहे हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here