सेहत

Dandruff Care During Winter: क्या आप भी हैं सर्दियों में डेंड्रफ से परेशान? आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Dandruff Care During Winter: सर्दियों में डैंड्रफ से बचने के लिए टॉय करें ये घरेलू नुस्खे

  • जाने सर्दियों में होने वाले डैंड्रफ को लेकर क्या कहते है एक्सपर्ट्स
  • जाने डैंड्रफ की समस्या से बचने के 5 घरेलू उपाय

Dandruff Care During Winter: अगर आप भी दिल्ली या फिर दिल्ली एनसीआर में रहते है तो आपको भी पता होगा कि ठंड का मौसम आते ही चारों तरफ एक तरह की खुशी छा जाती है। यानी की अक्सर लोगों को सर्दी के मौसम में डैंड्रफ की समस्या होने लगती है। ये डैंड्रफ की समस्या न सिर्फ आपके बालों को कमजोर करती है, बल्कि आपको सभी के सामने असहजता का अनुभव कराती है। कई बार तो सर्दियों में ये डैंड्रफ इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि कॉलेज और ऑफिस जाने वाले लोग इसके कारण काले रंग के कपड़े ही पहनना छोड़ देते हैं, क्योंकि काले रंग के कपड़ों में कंधों पर गिरा डैंड्रफ साफ दिखाई देता है। अगर हम हेयर एक्सपर्ट्स की बात करें तो हेयर एक्सपर्ट्स कहते है डैंड्रफ की समस्या को गंभीरता से लेना बहुत जरूरी होता है। इस पर ध्यान न देने से आप गंजेपन का शिकार भी हो सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको डैंड्रफ की समस्या से बचने के 5 घरेलू उपाय बताते हैं।

जाने डैंड्रफ की समस्या से बचने के 5 घरेलू उपाय

नींबू का रस: अगर आपको सर्दियों में बहुत ज्यादा डैंड्रफ की समस्या होती है तो आपको अपने बालों पर नींबू के रस का प्रयोग करना चाहिए। इसका प्रयोग करने के लिए आपको एक या आधा चम्मच नींबू का रस लेना होगा। उसके बाद आपको इसमें सरसों या फिर नारियल का तेल मिलाना होगा। और फिर उसे अपने बालों की जड़ों में धीरे-धीरे अप्लाई करना होगा। इस पैक से हर रोज अपने स्कैल्प की हल्की हल्की मसाज करें।

टी ट्री ऑयल: सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या होने पर आप चाहो तो टी-ट्री ऑइल का इस्तेमाल भी कर सकते है। टी-ट्री ऑइल डैंड्रफ में काफी ज्यादा लाभकारी माना जाता है। इस ऑयल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं। जो डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में बहुत ज्यादा कारगर साबित होते है। आपको इसके लिए करना कुछ नहीं है आपको बस टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें अपने शैम्पू में मिलाकर अपने बालों को धोना होगा। इससे आपको डैंड्रफ की समस्या से मुक्ति मिल जायेगी।

मुल्तानी मिट्टी: मुल्तानी मिट्टी को भी डैंड्रफ से निजात पाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए आपको मुल्तानी मिट्टी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाना होगा और उसके बाद इसे शैम्पू की तरह अपने बालों की जड़ों में अप्लाई करना होगा। इसके बाद कुछ ही दिनों में आपको इसके फायदे नजर आने लगेंगे।

Read more: International Tea Day 2022: इस चाय दिवस चुनें अपनी सेहत के हिसाब से चाय,एक प्याली चाय से बेहतर करें अपना दिन

नीम: अगर आप डैंड्रफ से निजात पाना चाहते है तो आप नीम और तुलसी का इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए आपको नीम और तुलसी की कुछ पत्तियां पानी में उबालकर उसे छान लेना होगा। उसके बाद इस पानी से अपने बालों को धो लें। उसके बाद कुछ समय इसे लगातार रखने से डैंड्रफ की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है।

दही: ये बात तो हम सभी लोग जानते है कि दही हमारे पेट के लिए बेहद फायदेमंद होती है लेकिन क्या आपको पता है ये आपके बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। क्या आपको पता है दही आपकी डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के साथ-साथ आपके बालों को मजबूत और चमकदार भी बनाता है। इसके लिए आपको एक कप दही में थोड़ा सा बेकिंग पाउडर मिलाना होगा और उसके बाद धीरे धीरे इस पैक को अपने बालों पर अप्लाई करना होगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button