जिम्बाब्वे में चली भयानक हवा तो मोजाम्बिक में आया समुद्री तूफान

0
मोजाम्बिक

हवा और तूफान की चपेट में आये 1300  से भी ज्यादा लोग 


ज़िम्बावे  में अचानक से भयानक आँधी  चली जिसमे 300  से भी ज्यादा लोग चपेट में आ गये जिनमे से कम से कम 217 लोग लापता हैं और 44 लोग फंसे हुए हैं.. तो वही ,मोजाम्बिक में समुंद्री तूफान के वजह से 1000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. साथ ही मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप न्यूसी ने बताया की उन्होंने 1 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित इलाकों में भेजा गया है.

आपको बता दे की मोजाम्बिक सरकार ने तूफान के बाद आपातकाल राहत और मदद के लिए 3455 करोड़ रुपए जारी किए. पड़ोसी देश  मानीकलैंड, मासविंगो और पूर्वी प्रांत माशोनालैंड में इस तूफान के चलते भारी नुक्सान हुआ है.  इसका सबसे ज़्यादा असर चिमानीमनी जिले में हुआ है, जहां अधिक लोगों की मौत हुई. बारिश और बाढ़ के कारण घरों के गिरने से हजारों लोग बेघर हो गए हैं.

cyclone

यहाँ भी पढ़े :लोकसभा चुनाव से पहले योगी सरकार ने किये अपने 2 साल पूरे

वही मोजाम्बिक में आये बाढ़ का पानी घरों की खिड़कियों तक पहुंच गया है जिसके कारण हजारों लोग अपने घरों की छत पर अभी भी  फंसे हुए हैं और रेडक्रॉस सोसायटी ने भी अपने जारी बयान में कहा है कि 5 लाख आबादी वाले शहर करीब 90 फीसदी तबाह या क्षतिग्रस्त हो गया है . अब मोजाम्बिक  सरकार ने इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित कर अंतरराष्ट्रीय सहायता की अपील की है .

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here