ओडिशा और बंगाल पर ‘फानी’ का खतरा

0

नौसेना को किया गया अलर्ट


जहाँ एक तरफ दिल्ली में गर्मी से लोगो का बुरा हाल हो रहा है. वही दूसरी और बंगाल और ओडिशा पर तूफान का ख़तरा है. जी हाँ, बंगाल और ओडिशा पर चक्रवाती तूफान का साया  मंडरा रहा है.खबरों के मुताबिक एक मई की शाम से चक्रवाती तूफान’ फानी’ बंगाल की खाड़ी में अपनी दिशा बदलना शुरू कर देगा और यह ओडिशा के तटवर्ती इलाकों की तरफ रुख कर लेगा.

हालाँकि यह तूफान  इस समय आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम से दक्षिण पूर्व दिशा में 700 किलोमीटर की दूरी पर पहुंच चुका है. इस समय इसके अंदर चल रही हवाओं की रफ्तार 130 से 140 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 36 घंटो में यह तूफान अति भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा.तब इसके अंदर हवा की रफ्तार 165 से 175 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच हो जाएगी.जिससे  बंगाल और ओडिशा पर अब ख़तरा  बढ़ता  जा रहा है.

खतरे को देखते हुए  नौसेना को  किया गया अलर्ट

वही इस तूफान को नजदीक आते हुए देख  बंगाल और ओडिशा में नौसेना को अलर्ट पर लगा दिया है. वही विशाखापत्तनम और चेन्नई में भारतीय नौसेना के जहाजों को एमर्जेन्सी में मानवीय सहायता आपदा राहत के अंतर्गत बचाव कार्य के लिए रखा गया है. ये जहाज अतिरिक्त गोताखोरों, डॉक्टरों, हवा वाली रबड़ की नावों और भोजन, टेंट, कपड़ों, दवाइयों और कंबलों राहत सामग्रियों से लैस हैं.

यहाँ भी पढ़े :सपना चौधरी ने थामा बीजेपी का दामन, कांग्रेस की नहीं गली दाल

साथ ही वहाँ नेवल एयर स्टेशन ‘आईएनएस डेगा’ में नौसेना के विमान भी प्रभावित क्षेत्र के बचाव और  घायलों को निकालने और वहां फंसे लोगों को राहत से बाहर  निकलने के लिए पहले से तैयारी  कर के खड़े है और आस पास के राज्यों के  भी नेवल ऑफिसर अपने-अपने राज्य प्रशासन से संपर्क  कर रहे हैं.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here