हॉट टॉपिक्स

जानें एशिया के पहले नोबेल जीतने वाले वैज्ञानिक सी वी रमन के बारे में

Birthday Special: जाने कौन है सी वी रमन


7 नवंबर की तारीख हमारे देश के इतिहास के पन्नों में एक महान वैज्ञानिक के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है. आज ही के दिन विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले एशिया के पहले वैज्ञानिक सर चंद्रशेखर वेंकट रमन का जन्म साल 1888 को तमिलनाडु के तिरूचिरापल्ली में हुआ था. सर चंद्रशेखर वेंकट रमन को प्रकाश परावर्तन के क्षेत्र में उनकी खोज के लिए उन्हें 1930 में भौतिक शास्त्र के नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था. उन्होंने अपनी ये खोज आजादी से पहले के कठिनाइयों से भरे दौर में की थी. तो चलिए आज सर चंद्रशेखर वेंकट रमन के जन्मदिन पर जानते है. इस दिन से जुड़े इतिहास की कई और महत्वपूर्ण घटनाएं.

दुनिया के इतिहास में 7 नवंबर की तारीख का ब्यौरा

1. 1858: सात नवंबर को अंग्रेजों के खिलाफ लोहा लेने वाले महान स्वतंत्रता सेनानी बिपिन चंद्र पाल का जन्म हुआ था. इतना ही नहीं, आज ही के दिन लाला लाजपत राय और बाल गंगाधर तिलक के साथ उनकी तिकड़ी को ‘लाल बाल पाल’ के नाम से पुकारा गया था.

2. 1862: सात नवंबर के दिन अंतिम मुगल बादशाह बहादुरशाह जफर का निधन हुआ था. ब्रिटिश हुकूमत ने मुगल बादशाह बहादुरशाह जफर को स्वतंत्रता सेनानियों का साथ देने पर रंगून निर्वासित कर दिया था, मुगल बादशाह बहादुरशाह जफर ने ब्रिटिश हुकूमत की हिरासत में ही अंतिम सांस ली.

और पढ़ें: जाने भारत की पहली महिला डॉक्टर रखमाबाई राउत के बारे में, जिन्होंने बचपन में हुई शादी के खिलाफ किया था संघर्ष

3. 1867: सात नवंबर के दिन ही रेडियोधर्मिता के क्षेत्र में महत्वपूर्ण खोज के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मैरी क्यूरी का जन्म हुआ था. मैरी क्यूरी नोबेल पुरस्कार से सम्मानित पहली महिला हैं. मैरी क्यूरी ऐसी पहली शख्सियत और एकमात्र महिला हैं. जिन्हें दो बार नोबेल पुरस्कार मिला है. रसायन विज्ञान के क्षेत्र में भी उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया था.

4. 1888: सात नवंबर के दिन ही भारत के महान भौतिक शास्त्री सर चंद्रशेखर वेंकट रमन का जन्म. उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

5. 1888: सात नवंबर के दिन ही भारत के महान भौतिक शास्त्री सर चंद्रशेखर वेंकट रमन का जन्म. उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इतना ही नहीं इसदिन नासा ने मंगल ग्रह का लंबे समय तक अध्ययन करने के लिए रोबोटिक अंतरिक्ष यान मार्स ग्लोबल सर्वेयर को अंतरिक्ष में भेजा.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button