लाइफस्टाइल

अगर आपकी भी किसी स्पेशल क्रॉकरी से नहीं जा रहे दाग, तो ट्राए करें ये घरेलू नुस्खे

घरेलू नुस्खे क्रॉकरी और चाइना सेट से दाग धब्बे हटाने के


अगर आप भी है घर पर मंहगी और सुंदर क्रॉकरी रखने के शौकीन, तो आप समझ सकते है कि उनको संभाल कर स्खना और उनकी हिफाजत करना कितना जरूरी होता है. कांच की क्रॉकरी देखने में जितनी सुंदर होते हैं, उतने ही मंहगी भी होती है. इन सबसे ज्यादा वो हमारे दिल के काफी करीब भी होती है. हम सभी लोग कांच की क्रॉकरी को बहुत ज्यादा संभाल कर इस्तेमाल करते है. क्योकि कई बार हमारी एक छोटी सी गलती के कारण हमारी मंहगी से मंहगी कांच की क्रॉकरी भी टूट जाती है. कई बार तो ऐसा भी होता है कि आलस के कारण हम रात को अपनी स्पेशल क्रॉकरी को गंदा ही छोड़ देते हैं, जिसके कारण धीरे-धीरे उनमें दाग पड़ने लग जाते है. जिसके कारण वो बर्तन धोने के बाद भी पुराने और गंदे से लगते हैं. तो चलिए आज हम आपको बतायेगे कैसे आप अपनी क्रॉकरी और चाइना सेट से आसानी से दाग धब्बे हटा सकते है.

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड: अगर आप के किसी चाइना सेट पर गंदे दाग धब्बे पड़ गए है. तो आप उस पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से पढ़ ले की उस पर आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते है या नहीं. क्योंकि बहुत सी ऐसी चाइना सेट आते है. जिन पर निर्देश के साथ लिखा हुआ आता हैं कि उनके ऊपर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल न किया जाएं, ऐसे में आप  दाग धब्बे हटाने के लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड सॉल्यूशन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

और पढ़ें: त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है  इलायची का तेल, अगर मार्किट का नहीं आता पसंद, तो ऐसे बनाये घर पर

नींबू और गरम पानी: नींबू प्राकृतिक रूप से अम्लीय पदार्थों में से एक है. साथ ही साथ ये विटामिन सी से भरपूर होता है. नींबू को एक प्रभावी दाग ​​हटाने वाला फल माना जाता है. नींबू के इस्तेमाल से आप अपनी स्पेशल क्रॉकरी से किसी भी तरह के दाग धब्बे हटा सकते है.

बेकिंग सोडा और सफेद सिरका: अगर आपकी किसी स्पेशल क्रॉकरी पर कोई जिद्दी दाग लग गया है. जो बार बार धोने के बाद भी साफ नहीं हो रहा, तो आप इसके लिए बेकिंग सोडा और सफेद सिरका का इस्तेमाल कर सकते यही. बेकिंग सोडा और सफेद सिरका के मिक्सचर से आप टाइल्स, फर्श और फर्नीचर पर पड़े जिद्दी से जिद्दी दागों को भी साफ कर सकते हैं.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button