एजुकेशन

एक क्रिएटिव कंटेंट राइटर में होनी चाहिए यह 10 बड़ी क्वालिटीज

कैसे आप एक अच्छे और क्रिएटिव कंटेंट राइटर बन सकते है? यहाँ जानें ?  


कोई अपने इमोशंस को लिख कर जाहिर करता है तो कोई कहकर  जाहिर करता है कि हाँ मै आज खुश हूँ. एक चीज है कि , कहना आसान है लेकिन लिखना उतना  ही मुश्किल और अगर आपको अच्छा कंटेंट राइटर बनना है तो आपके अंदर यह कुछ क्वालिटीज़  होना बेहद जरुरी  है.

shutterstock_408519652

पहले जानते है कि आखिर कंटेंट राइटर होता क्या है ?  

कंटेंट राइटिंग का मतलब होता है की ‘सामग्री लेखन’ जिसे आप राइटिंग यानि कि लेख  भी कहते है। अगर आप काफी अच्छा लिखते हो और आपके अंदर  लेखन स्किल्स है तो आप इसकी मदद से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो , क्योंकि मार्किट में कंटेंट राइटिंग की बहुत सारी जॉब्स  है.यह एक ऐसा फील्ड है जो किसी भी  क्षेत्र  में काम आता  है और आप इसमें अपना करियर बिल्ट कर सकते है.

साथ ही आपको अच्छे तरीके से लिखना और अपनी भावनाओ को व्यक्त करना आना चाहिए ताकि सामने पढ़ने वाला आपके विचारो को समझ सके और जान सके कि आप क्या कहना चाहते हो.

अब बात करते है कंटेंट राइटिंग के लिए आपको कौन सा कोर्स  करना जरुरी है ?   

कंटेंट राइटिंग करने के लिए आपके पास मास कम्युनिकेशन में डिग्री होना चाहिए चाहे वो ग्रेजुएशन का हो या एक साल का डिप्लोमा क्योंकि उसमे आपको कंटेंट राइटिंग के बारे में अच्छे से पढ़ाया जाता है। जिसमे आपको  यह पढ़ाया जाता है कि आपको लिखते समय किन -किन  बातो  का ध्यान देना होगा. आपको लिखने के नियम और पैटर्न  का भी ज्ञान होना चाहिए .content

अच्छे कंटेंट राइटिंग की पहचान  कैसे  होती है उनमे क्या क्वालिटीज़ होना जरुरी है ?          

1. आपके कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होने चाहिए

2. किताबेंपढ़े ताकि आपको लिखने के लिए नए- नए शब्द मिले

3. लिखते समय ध्यान दे कि गलतियाँ कम हो

4. जो भी लिखे उसेप्वाइंट टू प्वाइंट लिखे आसान भाषा में कहे कम शब्दों  में पूरी बात लिखें

5. जो भी लिखे वो पूरा अच्छी तरह रिसर्च कर के हीलिखे

6. आपको एसइओ की अच्छीनॉलेज होनी चाहिए

7. नई – नईटेक्नोलॉजी से हमेशा वाकिफ रहे क्योंकि इससे आपट्विटर, ब्लॉग, फेसबुक और गूगल प्लस जैसे  सोशल  मीडिया  से भी  जुड़े  रहेंगे

8. जो भी लिखे सच्चाई औरईमानदारी के साथ लिखे

Read more: क्या है “Public Administration”? कैसे आप इसके लिए एनरोल कर सकते है ?

कंटेंट राइटर के लिए होते है यह सभी फील्ड:

कंटेंट राइटर के लिए यह सभी फील्ड है जिसमे आप कंटेंट राइटर के तौर पर अप्लाई कर सकते है जैसे – अलग-अलग ब्रांड्स, वेबसाइट्स, टेलीविजन चैनल, मैगजीन्स और अखबार जिसमे  आप अच्छा पैसा कमा सकते है . एक चीज और जो आपको हमेशा ध्यान रखना होगा कि आप जिस भी भाषा में लिख रहे है उसमे आपकी पकड़ अच्छी होनी चाहिए. इससे आप एक अच्छे  और क्रिएटिव कंटेंट राइटर बन सकते है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।