लाइफ हैक -पुराना सामान देगा आपके घर को नया लुक

0
105
diy one world news

बिना किसी खर्चे अपने घर को दें ये नया लुक


हम हमेशा अपने घर का पुराना सामान या तो रद्दी वाले को देते हैं या तो बिना कुछ सोचे समझे फेक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने घर के पुराने सामान से कुछ दिलचस्प और खूबसूरत चीज़े बना कर अपने घर में चार चाँद लगा सकते हैं ?आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही होम डेकॉर हैक –

खाली बोतल को दें ये नया लुक

कांच की खाली बोतले तो हर किसी के घर में आसानी से मिल ही जाती है.अगर आपके घर में भी खाली बोतले हैं तो सबसे पहले एक बोतल के चारो तरफ अच्छे से ग्लू लगा दें.एक रंगीन धागा,रस्सी या ऊन को चारो तरफ लपेट दें.धीरे धीरे लपेट कर पूरी बोतले को अच्छी तरह से ढक दे और आखिरी छोर को ग्लू गन से अंदर चिपका दें. अब आपकी पुरानी  बोतल बिल्कुल  नई हो चुकी हैं जिसमे आप फूल रख कर अपने घर को  सजा सकते हैं.

home decor one world news

यहाँ भी पढ़े:जानिए बेल से जुड़े कुछ फ़ायदे

पुराने टायर को बनाये बैठने की जगह

क्या आपके घर में कोई पुराना टायर मौजूद है जो कार में उपयोग होने लायक नहीं बचा है? अगर हाँ तो आप बहुत आसानी से उससे एक शानदार गद्दी बना सकते हैं. सबसे पहले टायर को अच्छी तरह धो कर उसपे लगी धूल मिट्टी साफ़ कर लें.एक गोल गत्ते के टुकड़े को टायर के खाली भाग में जोड़ दें.अब एक बर्तन में ग्लू  और  पानी को मिलाकर एक घोल तैयार करें.इसे पूरे टायर में लगाकर उसमें रस्सी या अपनी पसंद का कपडा चिपका कर एक दो बार इसमें ग्लू की कोटिंग कर दें.आप चाहे तो ऊपरी सतह पर गद्दे का इस्तेमाल कर इसे और आराम दायक भी बना सकते हैं.अब आप इसे घर के किसी भी भाग में रख कर इसका उपयोग कर सकते हैं.

diy one world news

खाली कैन और डब्बो को बनाये स्टैंड

स्टैंड बनाने के लिए एक प्लेन लकड़ी के टुकड़े में सारे कैन और डब्बो को एकसाथ चिपका दें.अच्छे से चिपकाने के बाद इसे अपना मनचाहा रंग दें या इसमें कोई प्रिंटेड पेपर या स्टीकर चिपका दें.अपनी सुविधा के लिए आप इसमें दीवार में टांगने का स्टैंड भी जोड़ सकते हैं.और इसके साथ आपका स्टैंड हुआ तैयार.अब आप इसमें चम्मच,मेकअप,पेन या कोई भी सामान रख सकते हैं.

diy one world news

पुरानी चूड़ी से सजाओ पेड़

पुरानी  रंगबिरंगी चूड़ीयो का सेट ख़राब  होते ही लोग उन्हें फेक देते हैं मगर आज हम आपको बताने जा रहे हैं बेहतरीन हैक. सबसे पहले चूड़ियों को टेप या  तार की मदद से जोड़कर लम्बी लड़ बनाते जाये. इन लड़ियों को आप पेड़ो के साथ-साथ घर की दीवारो पर भी लगा सकते हैं.

bengles one world news

पुराने बल्ब से सजाओ टेबल

पुराने बल्ब के ख़राब होते ही हम उसे फेक देते हैं मगर ये हैक देखने के बाद आप पुराने बल्ब इकठ्ठा करना शुरू कर देंगे.इसके लिए सबसे पहले बल्ब से उसकी मशीन हटा दें और अंदर से खाली कर लें.अब आप इसमें आप अपने मनपसंद रंग के फूल और बॉल से  भर कर इसे एक फ्लावर पॉट की तरह इस्तेमाल कर  सकता है.

old bulb

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in