हॉट टॉपिक्स

Covid 19 Update: Alert! चीन में कोरोना से बढ़ा मौतों का आंकड़ा, क्या भारत के लिए है ये खतरे की घंटी ?

Covid 19 Update: चीन में कोरोना से भयावह हुए हालात, क्या भारत में देगा नए रूप में कोरोना दस्तक ?

Highlights –

  • एक बार फिर चीन में कोरोना के नए मामलों ने देश में हाहाकार मचा दिया है।
  • देश में अचानक से आई कोरोना की ये नई लहर चीन वासियों के लिए चिंता का विषय बन गया है।
  • इसे देखते हुए विशेषज्ञों ने विश्व भर के लिए इसे अलर्ट जारी किया है।
  • चीन के अस्पताल की एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रही है जिसमें वर्क लोड की वजह से एक डॉक्टर को बेहोश होते देखा जा सकता है।

Covid 19 Update : एक बार फिर चीन में कोरोना के नए मामलों ने देश में हाहाकार मचा दिया है। देश में अचानक से आई कोरोना की ये नई लहर चीन वासियों के लिए चिंता का विषय बन गया है। इसे देखते हुए विशेषज्ञों ने विश्व भर के लिए इसे अलर्ट जारी किया है। चीन के अस्पताल की एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रही है जिसमें वर्क लोड की वजह से एक डॉक्टर को बेहोश होते देखा जा सकता है।

चीन से आई खबरों के मुताबिक चीन में अस्पताल के बाहर लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। सोशल मीडिया पर चीन से रोंगटे खड़े होने वाले वीडियो वायरल हो रहे हैं। लोगों की भीड़ ने अस्पतालों के बाहर अफरा – तफरी मचा दी है। जो वीडियो आपको हम नीचे दिखा रहे हैं चीन की चोंगकिंग शहर की है जहां साफ – साफ अस्पताल की हालत देखी जा सकती है।इस वीडियो में देखा सकता है कि मरीज फर्श पर यहां – वहां लेटे हुए हैं । एक तरफ मरीजों को बेड पर लेटा देखा जा सकता है वहीं दूसरी तरफ डॉक्टर को फर्श पर लेटे मरीजों का इलाज करते देखा जा सकता है।

इन वीडियो  साफ –  साफ देखा जा सकता है कि डॉक्टर्स वेंटिलेटर पर हैं और इन्हें जहां भी मौका मिल रहा है मरीजों का इलाज कर रहे हैं।

एक और वीडियो में   चीन के किसी अस्पताल से वीडियो वायरल हो रहा है जहां वर्क लोड की वजह से एक डॉक्टर को अपने मेज पर ही बेहोश होते देखा जा सकता है। ये  तस्वीरें काफी भयानक प्रतीत हो रही हैं। आपको बता दें कि चीन में देशव्यापी प्रदर्शनों के बाद इस महीने की शुरुआत में देश में जीरो कोविड पॉलिसी हटा दी थी और पाबंदी हटते ही देश की एक बड़ी आबादी कोरोना की चपेट में आ गई। आपको जानकर हैरानी होगी की प्रभावित लोगों में सबसे अधिक संख्या बुजुर्गों की है। ऐसा बताया जा रहा है कि चीन में बुजुर्ग आबादी के बीच जरूरत से कम टीकाकरण हुआ था। खबरों की मानें तो चीन के अस्पताल और हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर बिल्कुल तैयार नहीं थे अचानक आई इस लहर ने चीन में आम जन की हालत खराब कर दी है।

स्थिति इतनी भयावह हो गई है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करना मुश्किल हो गया है।

चीन सरकार के आंकड़ों की मानें तो चीन की सरकार कोरोना से हुई मौतों की संख्या बेहद कम बता रही है। सरकार के मुताबिक चीन में बुधवार को कोरोना के 3101 मामले सामने आए हैं। कुल मिलाकर कोरोना की कुल संख्या  386786 दर्ज हुई। चीनी सरकार की मानें तो 20 दिसंबर को चीन में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई । इसके अलावे चीनी सरकार ये कह रही है कि चीन में अब सिर्फ सांस से जुड़ी बीमारियों के चलते हुई मौतों को ही कोरोना से हुई मौत के आंकड़ों में गिना जाएगा।

आपको बता दें कि शुरू से ही तीन पर कोरोना के आंकड़ों को छिपाने के आरोप लगते आए हैं। साल 2020 में डब्लू एच ओ ने चीन पर कोरोना से जुड़ी जानकारी छुपाने के आरोप लगाए थे। अब भी चीन पर इस तरह के आरोप लग रहे हैं। लेकिन  जो तस्वीरें और वीडियो चीन से आ रही हैं वो सबूत है चीन में वर्तमान में कोरोना से हो रहे भयावह स्थिति का।

Read more: Sushil Modi on same sex Marriage: समलैंगिक विवाह पर सुशील मोदी का विवादास्पद बयान, क्या कहता है इसपर देश का कानून

अब सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि क्या चीन में अचानक आए कोरोना के बढ़ते मामलों से विश्व के देशों को कोई प्रभाव पड़ेगा या नहीं।

आपको बता दें कि विशेषज्ञ बताते हैं कि अगले तीन महीनों में पूरे विश्व की 10 प्रतिशत और चीन की 90 प्रतिशत आबादी कोरोना के चपेट में होगी।

भारत के लिए कितना खतरा

आपको बता दें कि भारत अब तक कोरोना के तीन वेव्स से  जूझ चुका है। पिछले साल डेल्टा वेरिएंट से हालात बिगड़ने की आशंका थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ । आपको बते दें पिछले साल भारत में 20 दिसंबर को एक्टिव केस 3,559 से कम थे। इसके साथ ही चीन में वर्तमान में ओमीक्रान के कुछ तेजी से फैलने वाले वैरिएंट मौजूद हैं जिनमें बीएफ.7 भी शामिल हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में इन वेरिएंट की जांच जारी है और यही वजह है कि विशेषज्ञ भारत में इन हालातों को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं है।

चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर भारत सरकार ने देश की जनता को भीड़ में मास्क पहनने की सलाह दी है साथ ही कोरोना से बचने के नियमों को फॉलो करने की अपील की है।

 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button