भारत

कोर्ट के आदेश पर खुला गुमनामी बाबा का पिटारा!

फैजाबाद के गुमनामी बाबा एक बार फिर से चर्चा में हैं। शुक्रवार को हाईकोर्ट के आदेश पर 10 सदस्यों वाली एडमिनिस्ट्रेटिव कमेटी ने उनके पिटारे में रखे सामान की जांच करवाई है।

जिसमें एक रोलेक्स घड़ी के साथ गोल फ्रेम वाला चश्मा मिला जो बिल्कुल नेताजी के चश्मे और घड़ी की ही तरह ही था। इन सामानों में एक यूनिफॉर्म भी मिली है, जो बिल्कुल आजाद हिंद फौज की यूनिफॉर्म से मिलती-झुलती है।

इसके अलावा इस ट्रेजरी में भारत-चीन युद्ध पर लिखी कुछ किताबें, शाहनवाज कमीशन की रिपोर्ट, नेताजी की मौत की जांच के लिए बने खोसला और हाथ से बने नक्शे भी हैं। इन नक्शों में उस जगह का भी जिक्र किया गया है, जहां कथित तौर पर नेताजी की विमान दुर्घटना में मौत हो गई थी

12179156_938985296138375_275249153_n

ट्रेजरी में रखे सामान की जांच के बाद फिर से यह अनुमान लगाए जाने शुरू कर दिए हुए हैं, कि वे नेताजी सुभाष चंद्र बोस ही थे!

फैजाबाद के डीएम योगेश्वर राम मिश्रा ने बताया की गुमनामी बाबा के कुल 32 पिटारे है, जिनमे 176 चीज़े हैं। इन समानो में नेताजी के रिश्तेदारों के लिखे पत्र और उनसे संबंधित अखबारों की कटिंग, अंग्रेजी और बांग्ला साहित्य भी बरामद हुआ है। नेताजी के रिश्तेदारों उनकी चीजों को सार्वजनिक करने की याचिका दायर कर चुके हैं।

यूपी हाई कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई करते हुए प्रदेश सरकार को गुमनामी गुमनामी बाबा के इन चीजों को म्यूजियम में रखने का आदेश दे चुकी है। इसलिए माना जा रहा है कि इन सामानों को जल्द ही पब्लिक किया जा सकता है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button