सेहत

गर्भवती महिलाओं पर क्या होता है कोरोना वायरस का असर?

बच्चे के लिए कितना खतरनाक है ये वायरस?


Coronavirus effect on pregnant woman: कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है सभी लोग परेशान है और भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. आज ये संख्या 260 से ज्यादा हो गई है. लोग अपने घरो से निकलने से डर रहे है इस वायरस की वजह से हमारे देश के बहुत सारे हिस्सों में स्कूल, कॉलेज, सिनेमाघर, जिम, मॉल और ऐसी ही दूसरी पब्लिक जगहो को बंद कर दिया गया है और कुछ राज्यों ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)की तरफ से लोगों को कई सावधानियां बरतने की विशेष सलाह दी जा रही है.

गर्भवती महिलाओं के लिए कितना खतरनाक है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी को ले रखा हैं. ऐसे में सबसे ज्यादा चिंता में प्रेग्नेंट महिलाएं हैं. जो एक नवजात बच्चे को जन्म देने वाली है उनको डर है की अगर वो इस वायरस की चपेट में आती है तो उसका प्रभाव उनके नवजात बच्चे पर भी पड़ेगा. क्योंकि प्रेंग्नेसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं इसलिए उन्हें कोई भी इंफेक्शन आसानी से हो सकता है. इसलिए प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं के स्वास्थ पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्कता होती है.

और पढ़ें: कोरोना की वजह से नहीं जा पा रहे हैं बाहर तो इन तरीको से रख सकते हो खुद को खुश

कोरोना वायरस से खुद को कैसे सुरक्षित रख सकती है गर्भवती महिलाएं?

गर्भवती महिलाएं खुद को वायरस से बचने के लिए बार -बार हाथ धोते रहे और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहे। इससे भी ज्यादा जरूरी है घबराएं नहीं क्योंकि स्ट्रेस गर्भवती महिलाएं और उसके बच्चे के लिए घातक हो सकता है और बीमार लोगों से बिल्कुल भी न मिलें. भीड़ भाड़ वाली जगहों पर ना जाएं।ये न सिर्फ उनके लिए बल्कि उनके नवजात बच्चे के लिए भी अच्छा होगा.
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।