सुबह कॉफी पीने की तलब किस तरह आपके लिए हो सकती है घातक

0
32
coffee consumption bad for you

कॉफी का सेवन हो सकता है  दिल के लिए घातक


चाय और कॉफी एक ऐसे पेय प्रदार्थ है जो लोग किसी भी समय पी सकते हैं। आपको टी पॉइंट्स तो शायद कम ही मिलेगे लेकिन कॉफी पोंटा मतलब कॉफ़ी शॉप्स जैसे कॉफ़ी डे, कोस्टा कॉफ़ी आदि के शॉप्स काफी मिल जायेंगे। कुछ लोग तो इतने ज्यादा कॉफी लवर होते है कि वो दिन में करीब 5 या 6 बार कॉफी पीना पसंद करते है। सुबह कॉफी पीने की तलब कही आपके लिए नुक्सान दायक तो नहीं हैं?  एक शोध के मुताबिक ऐसा देखा गया है कि कॉफ़ी पीने से दिल के लिए खतरा हो सकता है।

किस तरह कॉफी का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है 

क्या कभी आपने सोचा है कि कॉफी पीने से आपकी सेहत पर क्या असर होता हैं। कॉफी पीना आपके लिए फायदेमंद या फिर नुकसानदायक। एक शोध के अनुसार,कॉफी का सेवन आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है। कॉफ़ी के सेवन से दिल को खतरा हो सकता है। साथ ही साथ ये उच्च रक्तचाप और अन्य बिमारियों को भी बढ़ावा देता हैं।

क्यों नहीं पीनी चाहिए खाली पेट कॉफ़ी 

सुबह सवेरे कॉफ़ी पीना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।  सुबह के समय कॉफ़ी पीने से हार्टबीट (Heartbeat) बढ़ने का खतरा रहता हैं। कॉफ़ी पीने की वजह से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और  हार्टबीट (Heartbeat) तेज हो जाती हैं।

डिजेस्टिव सिस्टम 

सुबह सवेरे कॉफ़ी पीना हार्ट के साथ-साथ डिजेस्टिव सिस्टम  के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकता है। सुबह सवेरे कॉफ़ी पीने से एसिडिटी का खतरा रहता है जिसके कारण डिजेस्टिव सिस्टम पूरे रूप से कार्य नहीं कर पाता हैं।

तनाव और मानसिक असंतुलन 

एक रिसर्च के मुताबिक, सुबह सवेरे कॉफ़ी पीने से मानसिक असंतुलन के साथ-साथ तनाव बढ़ने का खतरा रहता हैं। इसी के साथ मूड स्विंग्स और हर वक़्त तनाव में रहने की समस्या भी रहती हैं।

हार्मोन असंतुलन 

कॉफी का सेवन हार्मोन (Hormone) असंतुलन  का कारण बनता हैं। कॉफ़ी पीने से हार्मोन असंतुलन, मेटाबॉलिज्म, इम्यून सिस्टम और पेट से संबंधित बीमारियां होने का डर रहता हैं। हार्मोन (Hormone) असंतुलन से  कई प्रकार की बीमारियां हो जाती हैं।

Read More:-आदित्य पंचोली का विवादों से नाता है पुराना

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com